Advertisment

इन फाइनेंशियल कामों की डेडलाइन है जुलाई, सबके लिए जानना है जरूरी

Financial Deadlines for July 2024: जून का महीने खत्म हो गया और अब जुलाई आ गया. ऐसे में सभी के लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि जुलाई में रूपए-पैसे से जुड़े किन कामों का निपटाना जरूरी है. क्योंकि कई फाइनेंशियल कामों की डेडलाइन जुलाई में खत्म हो रही है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
July Deadline

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Financial Deadlines for July 2024: जून का महीने खत्म हो गया और अब जुलाई आ गया. ऐसे में सभी के लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि जुलाई में रूपए-पैसे से जुड़े किन कामों का निपटाना जरूरी है. क्योंकि कई फाइनेंशियल कामों की डेडलाइन जुलाई में खत्म हो रही है. यदि डेडलाइन से पहले ये जरूरी काम नहीं किए तो भारी नुकसान होने की संभावनाएं हैं. आपको बता दें कि जुलाई आते ही सिर्फ एलपीजी के दाम रिवाइज नहीं होंगे, बल्कि क्रेडिट कार्ड से लेकर पेटीएम पेमेंट्स बैंक तक कई ऐसे बदलाव हैं जिन्हें समय रहते निपटाना जरूरी हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : EV: अब आम आदमी की पहुंच में होंगे इलेक्ट्रिक वाहन, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

Paytm Payments Bank वॅालेट  होगा बंद

जानकारी के मुताबिक आगमी 20 जुलाई को पेटीएम पैमेंट बैंक के ऐसे वॅालेट बंद हो जाएंगे पिछले एक साल या उससे ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट के अनुसार "अगर आपके वॉलेट में पिछले एक साल से ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और बैलेंस भी जीरो है, तो उसे 20 जुलाई 2024 से बंद कर दिया जाएगा. इससे प्रभावित सभी यूजर्स को सूचित कर दिया जाएगा और उन्हें वॉलेट बंद होने से 30 दिन पहले जानकारी दे दी जाएगी."

Income Tax रिटर्न  फाइल करना जरूरी 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा 2023-24 वित्त वर्ष के लिए रिटर्न भरने की डेडलाइन 31 जुलाई निर्धारित की है.  इसलिए आपके पास सिर्फ एक माह टाइम ही है. आखिरी दिन होने वाली हड़बड़ी से बचने के लिए अभी ही टैक्स फाइलिंग कर लें. अगर आप इस तारीख (ITR deadline)तक रिटर्न दाखिल नहीं कर पाते हैं, तो भी आप 31 दिसंबर, 2024 तक बिलेटेड रिटर्न दाखिल कर सकते हैं.

Advertisment

क्रेडिट कार्ड संबंधी नियम

आपको बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी बदलाव जुलाई माह में होने जा रहा है.  बैंक एक जुलाई, 2024 से नए नियम लागू करेगा. अब कार्ड रिप्लेसमेंट पर ग्राहकों को 100 रुपये के बजाय 200 रुपये का शुल्क देना होगा. यानि 1 दिन बाद आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े यूजर्स को बड़ा झटका लग सकता है. इसके अलावा पीएनबी रुपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लाउंज एक्सेस के नियमों में भी बदलाव किया गया है.  नए नियमों के मुताबिक अब ग्राहकों को एक तिमाही में 1 घरेलू एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस मिलेगा.

आईटीआर की डेडलाइन 

आपको बता दें कि एक्सिस बैंक ने सभी सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को 15 जुलाई तक ट्रांसफर करने के लिए कहा है. वित्त वर्ष 2023-24 और असेसमेंट ईयर 2024-25 का आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई 2024 को खत्म हो रही है. इसके बाद आपको पेनाल्टी देकर आईटीआर फाइल करना पड़ेगा. इसके अलावा देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से हुई सरकारी ट्रांजेक्शन पर रिवार्ड प्वाइंट 1 जुलाई से बंद करने के लिए निर्देशित किया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • क्रेडिट कार्ड से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न तक ये जरूरी काम हैं शामिल
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक के इनएक्टिव वॉलेट को 20 जुलाई तक कर दिया जाएगा बंद
  • आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड में होने जा रहे हैं विशेष बदलाव

Source : News Nation Bureau

Financial Deadlines in July Money Deadlines SBI Credit Card Rules itr deadline SBI credit card Financial Deadlines
Advertisment
Advertisment