Advertisment

UP में हर घर को रोजगार से जोड़ने की कवायद फिर शुरू, शासन ने मांगी परिवार कार्डों की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर परिवार कल्याण कार्ड को लेकर सरकार सख्त नजर आ रही है. शासन के निर्देश पर कार्ड की समीक्षा सीधे लखनऊ से की जा रही है. जानकारी के मुूताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं इसकी निगरानी कर रहे हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
cm yogi12

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Parivar Kalyan Card: हर घर रोजगार योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री योगी ने फिर से परिवार कार्ड में लगे अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है. आपको बता दें कि सरकार गठन के कुछ ही दिन बाद मुख्यमंत्री ने हर घर को रोजगार से जोड़ने के लिए परिवार कल्याण कार्ड बनाने की योजना को बल दिया था. साथ ही राज्य के सभी जिलों में बेरोजगारों का डाटा तैयार करने के लिए भी कहा गया था. परिवार कल्याण कार्ड एक तरह से आधार कार्ड की तरह का ही होगा. जिस पर 12 अंकों का आईडी नंबर भी अंकित होगा. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य हर घर से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार से जोड़ना बताया जा रहा है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna: अब पूरा कर लें ये दोनों काम, खाते में क्रेडिट होंगे सीधे 4000 रुपए

हर घर मे एक नौकरी देने की कवायद 

आपको बता दें कि परिवार कल्याण कार्ड बनाने के पीछे सरकार का उद्देश्य  'एक नौकरी प्रति परिवार' (One Job Per Family) व्यवस्था को लागू करने का है. दरअसल, चुनाव से पहले ही घोषणापत्र में बीजेपी ने दावा किया था कि वे हर हाथ को काम देने पर विश्वास करते हैं.  इसी वायदे को पूरा करने के लिए लिए सरकार ने गठन के तुरंत बाद बेरोजगारों का डाटा एकत्र करने के लिए हर परिवार की आईडी बनाने की कवायद शुरू की थी. जिसके तहत परिवार कल्याण कार्ड बनाए जाने थे. लेकिन परिवार कार्ड बनाने का काम बहुत ही धीमा हो गया था. बताया जा रहा है कि अब मुख्यमंत्री ने स्वयं योजना की समीक्षा की है. ताकि काम में तेजी आ सके... 

पूरा ब्योरा होगा दर्ज 

आपको बता दें कि परिवार कार्ड में  संबंधित फैमिली की सभी जानकारी दर्ज की जाएंगी. यानि उनकी शिक्षा क्या है, उनकी उम्र क्या है, कौन-कौन नौकरी करता है या रोजगार से जुड़ा हुआ है, यह सभी जानकारियां इस कार्ड में दर्ज होंगी. यही नहीं परिवार कार्ड को आधार से लिंक करने पर सरकार के पास उस परिवार से संबंधित सटीक जानकारी होगी कि किन परिवारों में एक भी व्यक्ति रोजगार से नहीं जुड़ा हुआ है. यही नहीं संबंधित फैमिली की सामाजिक दृष्टि की जानकारी भी सरकार के पास रहेगी. यानि परिवार सामाजिक कामों में कितना हिस्सा लेता है या नहीं?

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पिछले साल लॅान्च किया गया था परिवार कार्ड, परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की तैयारी
  • 12 अंकों का होगा परिवार पहचान नंबर,  बेरोजगारों का किया जाएगा डाटा तैयार
  • यूपी में हर परिवार की होगी एक स्पेशल आईडी, जिलों से मांगी गयी रिपोर्ट 

Source : News Nation Bureau

Parivar card up men avedan kaise kare Parivar card up kaise bhare Parivar card up in hindi Parivar card up details Parivar card up
Advertisment
Advertisment