Advertisment

सिर्फ 10 रुपए का निवेश कर देगा मालामाल, जरूरत के टाइम मिलेंगे 16 लाख रुपए

Post Office Scheme: अगर आपको हर समय भविष्य की चिंताएं सताती रहती है तो ये खबर आपको राहत दे सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपको जरूरत के समय 16 लाख रुपए देगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
Post Office  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Post Office Scheme:  अगर आपको हर समय भविष्य की चिंताएं सताती रहती है तो ये खबर आपको राहत दे सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपको जरूरत के समय 16 लाख रुपए देगी. जिसके बाद आपको बच्चे की पढ़ाई व शादी की चिंता भी खत्म हो जाएगी. स्कीम की सबसे खास बात ये हैं कि इसमें छोटी बचत वाला भी निवेश शुरू कर सकता है.  क्योंकि इस स्कीम का नाम ही छोटी बचत योजना है. इसलिए सिर्फ 10  रुपए लगाकर भी आप 16 लाख रुपए तक फंड मैच्योरिटी पर बना सकते हैं. आइए जानते हैं स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी और पात्रता क्या है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब राज्य से बेरोजगारी खत्म करेगी UP सरकार, हर परिवार के सदस्य को नौकरी देने की कवायद

स्कीम से जुड़ने का तरीका

पोस्ट ऑफिस की आरड़ी स्कीम से जुड़ने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. इसमें उम्र की कोई ज्यादा समय-सीमा नहीं है. 10 साल का बच्चा भी स्कीम  से जुड़कर निवेश शुरू कर सकता है. यानि पैरेंट्स अपने 10 साल के बच्चों के नाम से भी पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर जुड़ सकते हैं. डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना के रूप में पेश किया जाता है. इस योजना के साथ जमाकर्ता अपना निवेश कम से कम 5 साल के लिए करता है. आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है. इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है.

Advertisment

सिर्फ 100 रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत निवेश 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं. साथ ही मिनिमम 10 रुपए भी निवेश करने की सुविधा आपको मिलती है. उतना इस योजना में निवेश कर सकते हैं. उसी हिसाब से आपके अमाउंट में इजाफा हो जाएगा. इस स्कीम के एक और खास बता है कि इस योजना में निवेशक की मृत्‍यु हो जाने पर नॉमिनी का पूरे पैसे दिए जाते हैं. इसके साथ ही आप आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.

HIGHLIGHTS

  • 10 साल का बच्चा भी स्कीम से जुड़कर बन सकता है लखपति 
  • बिना जोखिम के भविष्य को शिक्योर करने की गारंटी देती है स्कीम 
  • बच्चे की पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी तक की चिंता हो जाएगी खत्म 
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Post Office RD Scheme Post Office Small Saving Scheme Post Office Update Scheme Post Office Scheme Post Office Invest Scheme
Advertisment
Advertisment