Advertisment

इन 15 लाख महिलाओं की हुई चांदी, लखपति बनने की ओर बढ़े कदम

Lakhpati Didi Yojana: केन्द्र सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाएं संचालित करती है. यहां हम बात कर रहे हैं मोदी सरकार की महत्वकांशी योजना लखपति दीदी योजना की.

author-image
Sunder Singh
New Update
Lakhpati didi

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Lakhpati Didi Yojana: केन्द्र सरकार हर वर्ग को ध्यान में  रखते हुए योजनाएं संचालित करती है. यहां हम बात कर रहे हैं मोदी सरकार की महत्वकांशी योजना लखपति दीदी योजना की. अकेले राजस्थान राज्य से लगभग 15 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है.  आपको बता दें कि 15 अगस्त साल 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को बड़ी सौगात देते हुए लखपति दीदी योजना शुरू की थी. योजना को महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से लाया गया था. यही नहीं योजना के तहत महिलाओं को खुद का रोजगार करने के लिए 5 लाख का लोन देने का भी प्रावधान किया गया है. इसके अलावा भी योजना के तहत महिलाओं को लाभ देने का प्रावधान किया गया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब देशभर में एक ही रेट पर मिलेगा गोल्ड, वन नेशन, वन रेट पॉलिसी पर हो रहा विचार

प्रति साल तीन लाख महिलाएं बनेंगी लखपति

आपको बता दें कि हाल ही में राजस्थान सरकार ने अपना बजट पेश किया था. जिसमें हर साल तीन लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है. यानि पांच साल में 15 लाख महिलाएं लखपति दीदी योजना से जोडी जाएंगी.  योजना के लिए सरकार राज्य सरकार का कुल 150 अरब रुपये का कुल खर्च आएगा. योजना के लिए आवेदन करने के लिए अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं बनाई गई है. इसलिए निकटवर्ती स्वयं सहायता समूह के एसएचजी या आंगनबाड़ी केंद्र पर जाना होगा. साथ ही वहां जाकर संबंधित अधिकारियों के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन करना होगा.  राजस्थान सरकार द्वारा जल्द ही इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू की जा सकती है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

बजट के साथ ही शुरू होगी योजना

आपको बता दें अभी तक सिर्फ राजस्थान सरकार ने ही बजट पेश किया है. देश का आम बजट पेश होते ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और अन्य राज्यों में भी बजट पेश होने वाला है. हर राज्य अपने यहां लखपति दीदी योजना का लक्ष्य रखेगा. ताकि योजना को ठीक ढंग से क्रियांवित किया जा सके. बताया जा रहा है कि हर राज्य अपने यहां जनसंख्या को देखते हुए सीट निर्धारित करेगा. साथ ही योजना के लिए क्या-क्या पात्रता निर्धारित की गई है. इसके लिए भी बताया जाएगा..

HIGHLIGHTS

  • पांच लाख रुपए तक लोन देने का भी प्रावधान
  • हाल ही में इस राज्य का घोषित हुआ था बजट
  • राज्य पर कुल 150 अरब रुपए का पड़ेगा अतिरिक्त भार

Source : News Nation Bureau

Lakhpati Didi Scheme Rajasthan Utility News lakhpati didi yojana sarkari scheme Rajasthan Government
Advertisment