logo-image

1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

1 अप्रैल से कई नियम बदल रहे हैं, जिनका सीधा संबंध आम लोगों की जिंदगी से है. तो आइए हम आपको इसकी विस्तृत जानकारी देते हैं.

Updated on: 26 Mar 2024, 10:28 AM

नई दिल्ली:

होली के साथ मार्च का महीना खत्म होने वाला है. कुछ दिनों बाद अप्रैल का महीना शुरू हो जाएगा. इसके बाद नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा. अप्रैल का महीना शुरू होते ही कुछ अहम बदलाव होने वाले हैं, जिनका सीधा संबंध आपके पैसों से है, जो बदलने वाले हैं. इनमें नेशनल पेंशन सिस्टम से लेकर क्रेडिट कार्ड नियमों तक में बदलाव देखने को मिल सकता है. तो आइए जानते हैं अगले महीने से क्या बदलाव होंगे. ऐसे पांच नियमों अहम बदलाव होंगे.

साइबर फ्रॉड से बचने के लिए NPS मे ये होंगे अहम बदलाव
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने एनपीएस ग्राहकों को साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए अपने लॉगिन सिस्टम में बदलाव किया गया है. अब एनपीएस अकाउंट में लॉग इन करने के लिए एनपीएस खाताधारकों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ-साथ आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की भी जरूरत पड़ेगी. पीएफआरडीए एनपीएस में आधार-आधारित लॉगिन प्रमाणीकरण शुरू करने जा रहा है. यह नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा.

OLA मनी ने बदले ये नियम
OLA Money 1 अप्रैल 2024 से अपने वॉलेट नियमों में बदलाव करने जा रही है. कंपनी ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सूचित किया है कि वह छोटी PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) वॉलेट सेवा की सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये करने जा रही है.

ये भी पढ़ें- होली पर गेंहू-चावल के साथ चीनी और बाजरा भी मिलेगा मुफ्त, जानें कितने दिन तक उठा सकते हैं लाभ

एसबीआई क्रेडिट कार्ड में होगा ये बदलाव
SBI Credit कार्डधारकों के लिए अच्छी खबर नहीं है. अब 1 अप्रैल से किराया भुगतान पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट बंद हो जाएंगे. इसमें SBI के AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड पल्स, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज और सिंपलीक्लिक क्रेडिट कार्ड में यह सुविधा बंद की जा रही है.

यस बैंक के ग्राहकों की लगेगी लॉटरी
यस बैंक ने नए वित्तीय वर्ष में अपने क्रेडिट कार्ड धारकों पर दिला लुटाने वाला है. अब ग्राहकों को चालू वित्त वर्ष की एक तिमाही में कम से कम 10,000 रुपये खर्च करने पर घरेलू हवाई अड्डे के लाउंज की मुफ्त सुविधा मिलेगी. नए नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू होंगे.

आईसीआईसीआई बैंक ने क्रेडिट में किया बदलाव
आईसीआईसीआई बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. 1 अप्रैल, 2024 से ग्राहकों को एक तिमाही में 35,000 रुपये से अधिक खर्च करने पर कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस मिलेगा.