Advertisment

इन लोगों को नौकरी में मिलता है 10% रिजर्वेशन, बहुत काम की चीज है EWS सर्टिफिकेट

EWS Certificate: सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए स्कीम व रिजर्वेशन शुरू करती है. कुछ ही समय पहले सामाजिक रूप से कमजोर लोगों के लिए EWS रिजर्वेशन शुरू किया था.

author-image
Sunder Singh
New Update
EWS certificate  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

EWS Certificate:  सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए स्कीम व रिजर्वेशन शुरू करती है. कुछ ही समय पहले सामाजिक रूप से कमजोर लोगों के लिए EWS रिजर्वेशन शुरू किया था. लेकिन आज भी ज्यादातर लोग इसका लाभ लेना व फायदों के बारे में नहीं जानते. आपको बता दें कि सरकार की नई व्यवस्था के तहत EWS सर्टिफिकेट बनाए जा रहे हैं. जिसके अंतर्गत आने वाले छात्र सरकारी सहायता से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.  इसके साथ ही EWS कैटेगरी में आने वाले लोगों को सरकारी नौकरी में भी 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलता है. लेकिन जानकारी के अभाव में पात्र होने के बावजूद भी लोग इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : सिर्फ 10 रुपए की बचत और करोड़ों का फायदा, जानें क्या है करोड़पति बनने का गणित

ये है EWS  बनवाने का प्रोसेस 

यदि आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसका ऑनलाइन फॅार्म डाउनलोड करना होता है.  इसे भरने के बाद फॉर्म में मांगे गए डॉक्यूमेंट के साथ एसडीएम ऑफिस में जमा करना होगा. वहां से वेरीफाई होने के बाद आपको EWS सर्टिफिकेट मिल जाएगा. प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आपके पास इन डॅाक्यूमेंट्स का होना जरूरी है. जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, एम्प्लॉयमेंट सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि सब्मिट करना होता है. 

क्या-क्या मिलते हैं फायदे 

जानकारी के मुताबिक,  EWS सर्टिफिकेट स्टूडेंट्स को कई लाभ देता है.  इससे छात्रों को सिर्फ पढ़ाई ही नहीं बल्कि नौकरी में भी 10 प्रतिशत रिजर्वेश मिलने का प्रावधान है. इसके साथ ही इस कैटेगरी में सामान्य वर्ग के लोग आरक्षण का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस आरक्षण का लाभ नौकरी या कॉलेज के एडमिशन उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाएं. पात्रता की बात करें तो जिन परिवारों की आय सालाना आठ लाख रुपए है या उससे कम है साथ ही उसके परिवार के पास सिर्फ 5 एकड़ ही जमीन है. ऐसे स्टूडेंट्स ईडब्ल्यूएस बनवाने के लिए पात्र माने जाते हैं..

HIGHLIGHTS

  • कमजोर वर्ग से आने वाले लोगों के लिए सरकार ने की थी सुविधा शुरू
  •  पात्र अभ्यार्थी प्रमाणपत्र बनवाकर इसका लाभ कर सकते हैं प्राप्त
  •  पढ़ाई और नौकरी में मिलता है फायदा, आर्थिक तौर पर बनाया जाता है EWS

Source : News Nation Bureau

General Category EWS Certificate breking news trending news ocially and Economically Weaker
Advertisment
Advertisment