Advertisment

क्या इन लोगों को देना पड़ेगा Wealth Tax? चुनाव के बीच डिमांड हुई तेज

Wealth Tax: इन दिनों देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, चुनाव का छटवां चरण आज संपन्न होने जा रहा है. ऐसे में एक बार और वेल्थ टैक्स लगाने की मांग तेज होती जा रही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
wealth tax

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Advertisment

Wealth Tax:  इन दिनों देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, चुनाव का छटवां चरण आज संपन्न होने जा रहा है. ऐसे में एक बार और वेल्थ टैक्स लगाने की मांग तेज होती जा रही है. आपको बता दें कि आर्थिक असमानता यानी अमीरों और गरीबों के बीच बढ़ती खाई के मद्देनजर लंबे समय से अमीर लोगों पर अलग से टैक्स लगाने की मांग उठती रही है. एक रिसर्च के बाद इस बहस को फिर से धार दे दी है. बताया जा रहा है कि नई सरकार के गठन के बाद यह मांग और तेज होगी. हालांकि अभी ये डिसाइड नहीं किया गया है कि आखिर अमीर लोगों में किन्हें शामिल किया जाए. यानि अमीरी का दायरा कितना रहेगा. इसी को लेकर देश मे बहस छिड़ी है. 

यह भी पढ़ें : Railway Rules: अब ट्रेन में सिर्फ इतना सामान ही माना जाएगा वैध, नियमों में हुए खास बदलाव

 2 फीसदी की दर से वेल्थ टैक्स की मांग 
अमीरी-गरीबी के बीच बनी खाई को पाटने के उद्देश्य से एक रिसर्च पेपर प्रकाशित हुआ है. इस रिपोर्ट को तैयार करने में प्रसिद्ध अर्थशास्त्री थॉमस पिकेटी ने भी योगदान दिया है. रिसर्च पेपर में कहा गया है कि अमीर लोगों के ऊपर 2 फीसदी की दर से वेल्थ टैक्स लगना चाहिए. यही नहीं रिसर्च में 33 फीसदी इनहेरिटेंस टैक्स की भी पैरवी हुई है. आपको बता दें कि इस रिपोर्ट 10 करोड़ नेट वेल्थ वालों को टैक्स के दायरे में लाने के लिए कहा गया है.  यानि जिनके पास 10 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. उन्हें 2 फीसदी अधिक टैक्स देना चाहिए.  इससे आर्थिक असमानता को दूर करने मे मदद मिल सकती है. यही नहीं ये भी कहा गया है कि इससे सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी के 2.73 फीसदी के बराबर भारी-भरकम कमाई हो सकती है.

चुनाव के बीच में प्रकाशित हुई रिपोर्ट
दरअसल यह रिपोर्ट ऐसे समय प्रकाशित हुई है. जब देश में आम चुनाव चल रहे रहे हैं. आपको बता दें कि आज छटवें चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं. जबकि 1 जून अंतिम चरण यानि सातवें चरण के लिए वोटिंग होनी है.  उसके बाद 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे. आपको बता दें कि रिसर्च पेपर में कई प्रशिद्ध अर्थशास्त्रियों का मानना है कि यदि 10 करोड़ से ज्यादा वेल्थ वाले लोगों पर 2 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स लगाया जाएगा तो इस दायरे में बहुत कम लोग आएंगे.  क्योंकि देश में लगभग 97 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 10 करोड़ की नेट वेल्थ से बाहर हैं. यानि 3 प्रतिशत लोग भी यदि अतिरिक्त टैक्स देते हैं तो जीडीपी पर काफी असर पड़ जाएगा.

HIGHLIGHTS

  • अमीर लोगों पर अलग से टैक्स लगाने की मांग, इन लोगों को शामिल करने पर चर्चा
  • रिसर्च में भारत में अमीर लोगों पर वेल्थ टैक्स लगाने की वकालत
  •  2 फीसदी की दर से वेल्थ टैक्स लगाने की सिफारिश 

Source : News Nation Bureau

Wealth Tax RESEARCH what is Wealth Tax Wealth Tax in India Wealth Tax in World
Advertisment
Advertisment