Advertisment

BSNL के ये प्लान उड़ाएंगे Private Telecom Companies की नींद! कस्टमर्स को मिलेगी राहत

BSNL Plans: निजी कंपनियों के प्राइस हैक करने के बाद बीएसएनएल लगातार अपने पोर्टफोलियों में नए नए सस्ते किफायती प्लान ऐड कर रहा है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
BSNL

BSNL ( Photo Credit : File Pic)

BSNL Plans: प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने यूजर्स को झटका तब दिया जब कई कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लांस में बदलाव करते हुए उनके प्राइज में बढ़ोतरी की. इसके बाद से ही इन टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स कंपनी के इस कदम से काफी परेशान और नाराज हैं और इसका सीधा फायदा भारत संचार निगम लिमिटेड यानी की बीएसएनएल को मिलने लगा है. दरअसल अब इन प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स का झुकाव बीएसएनएल की तरफ तेजी से बढ़ गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक एक ही दिन में हजारों लोग अपना सिम बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे हैं. टेलीकॉम सेक्टर में अब सिर्फ बीएसएनएल ही ऐसी कंपनी है, जो सबसे कम दाम में यूजर्स को फ्री कॉलिंग के साथ लंबी वैलिडिटी ऑफर कर रही है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- मेहनत-मजदूरी की...कर्ज लिया और पत्नी की पढ़ाया, लेखपाल बनते ही उसने किया बॉय-बॉय, रुला देगी कारपेंटर पति की कहानी

निजी कंपनियों के प्राइस हैक करने के बाद बीएसएनएल लगातार अपने पोर्टफोलियों में नए नए सस्ते किफायती प्लान ऐड कर रहा है. जिससे यूजर्स को सहूलियत मिल सके. हालांकि केंद्र सरकार ने प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर देने के लिए एक बड़ा प्लान बीएसएनएल के साथ बनाया है, जिसके तहत बीएसएनएल को पहले से ज्यादा मजबूत बनाया जाएगा और इसके लिए स्वतंत्र तौर पर काम करने सरकारी टेलीकॉम कंपनी एमटीएनएल को बीएसएनएल के साथ मर्ज किया जा सकता है. सरकार को एमटीएनएल के 30,000 करोड़ रुपए के कर्ज का भुगतान करना है. इस भुगतान के बाद एमटीएनएल का पूरा काम भारत संचार निगम यानी कि बीएसएनएल को दे दिया जाएगा.

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Weather: दिल्ली में फिर तेजी से बढ़ा तापमान, बीते 3 दिनों में 5 डिग्री की बढ़ोतरी

Advertisment

रिपोर्ट की मानें तो फिलहाल एमटीएनएल कंपनी को बंद करने का कोई प्लान नहीं है, लेकिन कंपनी स्वतंत्र तौर पर काम नहीं करेगी. अब सवाल उठता है कि आखिर एमटीएनएल के एम्पलॉईस का क्या होगा? तो यहाँ आपको बता दें कि उसमें करीब 3000 कर्मचारी काम कर रहे हैं. इन सभी एम्पलॉईस को वीआरएस यानी कि वॉलंटरी रिटायरमेंट स्कीम दे दिया जाएगा या फिर उन्हें बीएसएनएल में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक बीएसएनएल में एमटीएनएल के मर्जर से लोगों को बेहतर सेवाएं मिलेंगे. साथ ही बीएसएनएल का बुनियादी ढांचा पहले से मजबूत हो जाएगा. आपको यहां बता दें कि मौजूदा वक्त में एमटीएनएल दिल्ली और मुंबई में अपने सर्विस ऑफर करती है जबकि बाकी पूरे देश में बीएसएनएल अपने सर्विस देता है. बी एसएनएल और एमटीएनएल दोनों प्राइवेट टेलीकॉम सर्विसेज के मुकाबले पिछड़े है और देश में और 5जी नेटवर्क रोल आउट होने के बाद प्राइवेट और सरकारी टेलीकॉम सर्विसेज में साफ अंतर देखा जा सकता है.

लेकिन अब सरकार बेहतर प्रबंधन और वित्तीय देखरेख से बीएसएनएल को प्राइवेट कंपनियों के मुकाबले में एक दमदार ऑप्शन के तौर पर पेश करने की योजना बना रही है. प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज बढ़ने के बाद यूजर्स अब बीएसएनएल की तरफ रुख कर रहे हैं. ऐसे वक्त में अगर बीएसएनएल पर ध्यान दिया जाता है तो बेहतर परिणाम मिल सकते हैं. जो बी एसएनएल लगातार अपने यूजर्स हो रही है, इसमें इजाफा हो सकता है. हालांकि अब बीएसएनएल की लिस्ट में कई सारे सालाना प्लान भी मौजूद हैं जो यूजर्स को बेहद कम दाम में धमाकेदार ऑफर्स दे रहे हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

BSNL Best Plans BSNL Broadband Plan Best BSNL Prepaid Plan BSNL Prepaid BSNL Best Prepaid Plans BSNL Prepaid Plan BSNL Plans
Advertisment
Advertisment