Advertisment

इन महिलाओं को मिलता है 6,000 रुपए का आर्थिक लाभ, करना होता है ये आसान काम

Government Scheme: सरकार जनता को लाभ देने के लिए कई प्रकार की योजनाओं का संचलन करती है. लेकिन कई योजनाएं ऐसी हैं जिनका लाभ पात्र होने के बावजूद भी महिलाओं को नहीं मिल पाता है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
PM matratva yojana

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Advertisment

Government Scheme:  सरकार जनता को लाभ देने के लिए कई प्रकार की योजनाओं का संचलन करती है. लेकिन कई योजनाएं ऐसी हैं जिनका लाभ पात्र होने के बावजूद भी महिलाओं को नहीं मिल पाता है. आज हम यहां बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री  मातृत्व योजना की. जिसके तहत पात्र महिलाओं को 6000 रुपए की आर्थिक मदद सरकार की ओर से की जाती है.. योजना शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना था. ताकि वे मुश्किल समय में  अपने बच्चे की देखभाल अच्छे से कर सकें.  आपको बता दें कि योजना के तहत पात्र महिलाओं को तीन किस्तों में पैसा भेजा जाता है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Train Canceled: 7 जुलाई तक कैंसिल इन रूट्स की 78 ट्रेनें, रेलवे ने जारी की लिस्ट

ये रहेगी पात्रता
दरअसल, सरकार ने ऐसी महिलाओं के लिए योजना शुरू की थी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. साथ ही पहली बार गर्भवती हुई हैं. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी. इसको प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है. हालांकि योजना जानकारी के अभाव में दम तोड़ती नजर आ रही हैं.. क्योंकि 

यह भी पढे़ं: New Rules 2024: 1st जुलाई क्यों है आपके लिए खास, बदल जाएंगे ये जरूरी नियम

Advertisment

क्या है योजना का उद्देश्य
योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे से देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उनको 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस पैसे को सरकार 3 चरणों में देती है. पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं. वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है. यदि आप पात्र हैं तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट या निकटवर्ती पीएचसी में आवेदन कर सकती हैं. साथ ही योजना का आसानी से लाभ ले सकती हैं.

HIGHLIGHTS

  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई थी योजना
  • केन्द्र सरकार महिलाओं के खाते में तीन किस्तों में ट्रांसफर करती है पैसा
  • पहली बार गर्भधारण करने वाली महिलाएं होती हैं पात्र
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Breaking news Government scheme Modi government scheme pm matritva vandana yojana central government 6000 rupees will come in the account
Advertisment
Advertisment