Advertisment

WhatsApp पर ये गलती पड़ेगी महंगी, चैटिंग को लेकर बदले नियम

व्हाट्सएप इन दिनों सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा यूज होने वाला माध्यम है. ज्यादातर लोग ग्रुप बनाकर इसी पर वार्तालाप करते हैं. इसलिए स्वाधीनता दिवस के अवसर पर इसकी निगरानी बढ़ाई गई है.

author-image
Sunder Singh
New Update
WATSAAP

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

WhatsApp new rule: देश आजादी के जश्न की तैयारियों में लगा है. मणीपुर और नुंह वाइलेंस को लेकर सरकार ने अन्य राज्यों को भी अलर्ट जारी किया है. ऐसे में सबसे ज्यादा निगरानी वाट्सएप की बढ़ाई गई है. बताया जा रहा है कि यदि किसी ने भी गलती करने की सोची तो अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें. एक छोटी सी गलती आपको सलाखों के पीछे पहुंचाने के लिए काफी है.. सरकार की चेतावनी के मुताबिक यदि आपने भूल से भी कोई कॉन्ट्रोवर्शियल मैसेज फॉरवर्ड (Controversial message forward) कर दिया तो आपको खिलाफ मुकदमा दर्ज हो सकता है.  जिसके लिए आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : सिर्फ 42.34 लाख रुपए में खरीदें जेवर एयरपोर्ट के पास घर, यमुना अथॉरिटी ने लॅान्च की स्कीम

ग्रुप चैटिंग पर ज्यादा पाबंदी 

दरअसल जैसे-जैसे आधुनिकता की दौड़ ने मानव जीवन को आसान कर दिया है. वैसे ही कई खतरे भी इससे पैदा हुए हैं.  क्योंकि सोशल मीडिया पर एक गलत मैसेज अशांति पैदा करने के लिए काफी है. इसलिए सरकार ने खासकर व्हाट्सप पर ग्रुप चैटिंग पर निगरानी बढ़ा दी है. यदि किसी ने भी धार्मिक भावनाएं भड़काने वाला मैसेज या वीडियो शेयर की है. तो ग्रुप एडमीन के साथ संबंधित व्यक्ति के खिलाफ खिलाफ पुलिस कार्रवाई होना निश्चित है. क्योंकि स्वाधीनता दिवस के सिर्फ 13 दिन ही शेष बचे हैं. ऐसे में किसी भी कंट्रेवर्शियल मैसेज को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा... 

 खुफिया विभाग की पैनी नजर 

सूत्रों का दावा है कि यदि कोई भी व्यक्ति झूठ या भ्रम फैलाने की कोशश करने या प्रोपोगेंडा के लिए कोई मैसेज भेजता है तो आपका जेल जाना तय है. क्योंकि सोशल मीडिया एकाउंट्स पर खुफिया विभाग की इन दिनों पैनी नजर है. ऐसे में एक गलत मैसेज सिर्फ ग्रुप एडमीन ही नहीं, बल्कि ग्रुप के अन्य  सदस्यों के लिए भी खतरा बन सकता है.. क्योंकि कई बार (WhatsApp) पर ऐसे मैसेज आ जाते हैं जो पूरी तरह से आधारहीन होते हैं. ऐसे मैसेज कई बार जनता में भ्रम की स्थिति भी पैदा कर देते हैं. जब देश अपना 76वां स्वाधीनता दिवस बड़े ही धूम-धाम से मना रहा हो. ऐसे में कोई भी तनाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • गलती करने पर आपको जुर्माने के साथ जेल की खानी पड़ सकती है हवा 
  • खासकर ग्रुप चैटिंग के नियमों में हुआ बदलाव
  • आजादी के जश्न पर सरकार ने किया अलर्ट, निगरानी में आपका हर कमेंट 

Source : News Nation Bureau

whatsapp jail whatsapp user WhatsApp trending news WhatsApp letest news WhatsApp breaking news WhatsApp news
Advertisment
Advertisment