Advertisment

Post office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, एकमुश्त मिलेंगे 35 लाख रुपए

Gram Suraksha Yojana: अगर आप भविष्य को संवारने के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office) की ये स्कीम आपको एकमुश्त 35 लाख रुपए देगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
Post Office

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

Gram Suraksha Yojana: अगर आप भविष्य को संवारने के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस  (Indian Post Office) की ये स्कीम आपको एकमुश्त 35 लाख रुपए देगी. वो भी बिना किसी जोखिम के. आपको बता दें कि इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको प्रतिदिन महज 50 रुपए बचाने होंगे. ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) से जुड़कर आपको धन की चिंता नहीं सताएगी. यही नहीं स्कीम में निवेश के बाद आपको कई अन्य फायदे भी होंगे. जैसे लोन सुविधा, इंकम टैक्स में छूट आदि .

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब गाड़ी धीमी चलाने पर भी कटेगा 2000 रुपए चालान, सरकार ने जारी किया नया आदेश

ये लोग होंगे पात्र

ग्राम सुरक्षा योजना स्कीम में कोई भी 19 साल 55 साल की उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम सम एश्योर्ड 10,000 रुपये है और अधिकतम 10 लाख रुपये है. इस स्कीम के तहत प्रीमियम भुगतान करने के लिए कई विकल्प दिए जाते हैं. निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं. आपको बता दें कि रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भारत की ग्रामीण जनता के लिए 1995 में लॉन्च की गई थी.

इस तरह मिलेंगे 35 लाख 

अगर कोई पात्र व्यक्ति इस स्कीम में हर महीने 1,500 रुपये यानी रोजाना महज 50 रुपये लगाता है तो उसे स्कीम के मैच्योर होने पर 35 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है. योजना के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1,515 रुपये प्रीमियम भरना होगा. वहीं, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये हर महीने जमा करने होंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • स्कीम से जुड़ने के बाद लोन से लेकर कई अन्य सुविधा भी मिलेंगी
  • 3 साल में पॅालिसी सिरेंडर करने का भी ऑप्शन 

Source : News Nation Bureau

gram suraksha yojana benefits Gram Suraksha Yojana in Hindi Gram Suraksha Yojana return Gram Suraksha Yojana News Gram Suraksha Yojana Gram Suraksha Yojana saving Gram Suraksha Yojana premium
Advertisment
Advertisment