Advertisment

Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, एक साथ मिलेंगे 24 लाख रुपए

Post Office Scheme: अगर आप कम कमाते हैं साथ ही भविष्य में धन की चिंताओं को लेकर सोचते रहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
post office

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Post Office Scheme:  अगर आप कम कमाते हैं साथ ही भविष्य में धन की  चिंताओं को लेकर सोचते रहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्टऑफिस की जिस स्कीम की यहां बात हो रही है. खासकर अल्पआय वालों के लिए ही इसे डिजाइन किया गया था. आपको बता दें कि यहां पोस्ट ऑफिस (post office scheme) की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD) स्कीम की बात हो रही है. ये स्कीम आपको कम समय में लखपति बनाने के लिए काफी है.  यही नहीं यदि आप निवेश को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें और पांच साल के लिए पॅालिसी को एक्सटेंड करने की सुविधा मिल रही है. मैच्योरिटी पर इस स्कीम के तहत निवेशक को 24 लाख रुपए तक का फंड मिल सकता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चना, चीनी और चावल, फाइल हुई तैयार

आरडी अकाउंट खोलने का तरीका

जानकारी के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस (Post Office) में स्माल सेविंग्स के लिए RD अकाउंट 100 रुपये के न्यूनतम निवेश पर खोला जा सकता है. विभागीय जानकारी के मुताबिक, आरडी अकाउंट में आप 10-10 हजार रुपये के मल्टीपल में आगे डिपॉजिट कर सकते हैं. इसमें अधिकतम निवेश की लिमिट नहीं है. पोस्ट ऑफिस में RD पर वर्तमान में 5.8 प्रतिशत का सालाना ब्याज मिलता है. यही नहीं हर तिमाही के आधार पर ब्याज की कम्पाउंडिंग की जाती है.  यदि आरडी खाते में प्रतिमाह 15 हजार रुपए जमा करते हैं. साथ ही 5 साल बाद इस अकाउंट को 5 साल के लिए एक्सटेंड करते हैं. तो आपको 120 महीने बाद यानी मैच्योरिटी पर 24 लाख 39 हजार 714 रुपये मिलेंगे.

ये भी फायदे

Post Office में एक व्यक्ति कितने भी RD अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें अधिकतम 3 लोगों के साथ ज्वाइंट RD अकांउट भी खुलवाया जा सकता है. वहीं माइनर के लिए गार्जियन अकाउंट खुलवा सकते हैं. साथ ही RD अकाउंट पर 12 किस्‍त जमा करने के बाद अकाउंट में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है. लोन का भुगतान एकमुश्‍त या किस्‍तों में किया जा सकता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सिर्फ पांच साल में मैच्योर हो जाती है ये पॅालिसी
  • एक्सटेंड करने की मिलती है निवेशकों को सुविधा
  • लाखों लोग पॅालिसी से जुड़कर ले रहे धन लाभ

Source : News Nation Bureau

letest news recurring deposit scheme post office breking news scheme of Post Office can do rich trending news
Advertisment
Advertisment