Advertisment

शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी है ये योजना, प्रतिमाह मिलते हैं 10,000 रुपए

Government scheme: अगर आप शादीशुदा कपल हैं साथ ही भविष्य की चिंताओं को लेकर हर समय सोचते रहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि देश में अटल पेंशन योजना के नाम से संचालित स्कीम से जुड़कर आप प्रतिमाह 10 हजार रुपए पा सकते हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
APY

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Government scheme:  अगर आप शादीशुदा कपल हैं साथ ही भविष्य की चिंताओं को लेकर हर समय सोचते रहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि देश में अटल पेंशन योजना के नाम से संचालित स्कीम से जुड़कर आप प्रतिमाह 10 हजार रुपए पा सकते हैं. यानि 1 लाख 20 हजार रुपए सालाना.  हालांकि देश में पहले से संचालित है. लेकिन आज भी कई लोगों को योजना के बारे में जानकारी नहीं है. जिसके चलते लोग स्कीम के लाभ से वंचित रह जाते हैं. स्कीम के तहत निवेशक को कई अन्य सुविधाओं का लाभ भी मिलता है. खास बात ये है कि जितना ज्याादा आपका निवेश होगा. पेंशन की धनराशि भी उतनी ज्यादा आपके अकाउंट में पहुंचेगी... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 8th Pay Commission: एक बार फिर जगी 8वें वेतन आयोग की आस, पहले 100 दिनों में हो सकता है फैसला

क्या है नियम व शर्तें

अटल पेंशन योजना की खासियत ये है कि इसमें पति व पत्नी दोनों ज्वाइंट खाता खुलवा सकते हैं. आपको बता दें कि सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है. हालांकि, पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश की हुई है. वहीं इस पेंशन योजना के तहत हर महीने एक फिक्स अमाउंट जमा करना रहता है. इसके बाद रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक की पेंशन हर महीने मिलती है. यानी इस योजना में  हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने होते हैं. इसके परिणामस्वपरूप 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है.

ये है प्रतिमाह 10 हजार रुपए पाने का गणित

 आपको बता दें कि यदि आप 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना के तहत खाता खुलवाते हैं तो आपको प्रतिमाह 210 रुपए निवेश करने होंगे. अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. पति और पत्नी दोनों निवेश कर रहे हैं तो उन्हें प्रतिमाह 420 रुपए का निवेश करना होगा. जैसे ही निवेशक की उम्र 60 साल होती है तो उसे प्रतिमाह 10 हजार रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे. साथ ही यदि पेंशन की धनराशि 1000 रुपए ही प्लानिंग करनी है तो प्रति निवेशक 42 रुपए प्रतिमाह ही निवेश करना होगा. पति और पत्नी दोनों मिलकर 84 रुपए निवेश करेंगे तो प्रतिमाह 2000 रुपए की पेंशन मिलेगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • देश में करोड़ों कपल ले रहे योजना का लाभ,  ज्वाइंट अकाउंट खुलवाने की सुविधा
  • 40 साल की उम्र तक कर सकते हैं योजना के तहत आवेदन
  • सिर्फ 42 रुपए की देनी होती हैं मासिक किस्त, जानें 10 हजार रुपए प्रतिमाह पाने का गणित

Source : News Nation Bureau

APY atal pension yojana APY पेंशन योजना Atal Pension Yojana अटल पेंशन योजना pension scheme atal pension
Advertisment
Advertisment