Advertisment

2000 रुपये के नोट बदलने का आज आखिरी मौका, शनिवार के बाद यहां मिलेगी ये सुविधा

बैंकों में 2000 रुपये के नोट बदलने और जमा करने का आज आखिरी दिन है. आज यानी 7 अक्टूबर के बाद आप बैंकों में न तो दो हजार रुपये के नोट जमा कर पाएंगे और ना ही इन्हें बदल पाएंगे. अगर आपके पास भी दो हजार रुपये का कोई नोट है तो आज ही इसे अपनी नजदीकी शाखा में जाकर बदल लें.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
RBI Governor

दो हजार रुपये बदलने का आज आखिरी मौक( Photo Credit : Social Media)

अगर आपने भी अभी तक दो हजार रुपये के नोट नहीं बदले तो आज आपके पास आखिरी मौका है. क्योंकि आज के बाद आप बैंक में 2000 रुपये के नोट जमा और बदल नहीं पाएंगे. क्योंकि बैंकों में दो हजार रुपये के नोट 7 अक्टूबर 2023 तक ही बदले और जमा किए जा सकेंगे. हालांकि, इसके बाद यानी शनिवार के बाद आप देशभर में मौजूद रिजर्व बैंक के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में भी दो हजार रुपये के नोट बदल पाएंगे. वहीं जो लोग वहां तक पहुंचने में असमर्थ हैं वह डाक के जरिए भी अपने नोट बदल सकेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: गोल्ड जीतने वाले हॉकी प्लेयर्स को मिलेगी मामूली प्राइज मनी, रकम कर देगी हैरान

बाजार में बाकी हैं दो हजार रुपये के 12 हजार करोड़ के नोट

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, 3.43 लाख करोड़ यानी 2000 रुपये के 96 फीसदी नोट बैंकों में जमा हो चुके हैं. इनमें 87 फीसदी नोट खातों में जमा किए गए हैं. जबकि 13 फीसदी नोट छोटे मूल्य के नोटों से बदले गए हैं. आरबीआई ने कहा कि 3.37 फीसदी यानी 12,000 करोड़ रुपये के नोट अब भी बाजार में मौजूद है.

7 अक्टूबर तब बढ़ाई गई थी नोट बदलने की अंतिम तिथि

बता दें कि इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने बैंकों में दो हजार रुपये का नोट के जमा करने की आखिरी तिथि 30 सितंबर निर्धारित की थी. लेकिन आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट बदलने और बैंकों में जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर सात अक्टूबर तक कर दिया था. रिजर्व बैंक ने इसी साल 19 मई को दो हजार रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया था. इसके बाद लोगों ने बैंकों में दो हजार रुपये के नोट जमा और बदलना शुरू कर दिया. लेकिन कुछ लोगों ने अभी तक दो हजार रुपये के नोट बैंकों में जमा नहीं किए.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन राशियों पर शनिदेव की रहेगी टेढ़ी नजर, रहें सावधान, जानें आज का राशिफल

वैध बने रहेंगे 2000 रुपये के नोट

आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि 7 अक्तूबर के बाद भी 2000 रुपये के बैंक नोट वैध बने रहेंगे. आरबीआई ने कहा था कि अदालतें, कानून प्रवर्तन एजेंसियां, सरकारी विभाग या पब्लिक अथॉरिटी जांच या कार्यवाही के दौरान जब जरूरत होगी वह बिना किसी सीमा के RBI के 19 क्षेत्रीय दफ्तरों में 2000 रुपये के नोट जमा कर सकेंगे.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • 2000 रुपये के नोट जमा करने का आज आखिरी दिन
  • आज के बाद RBI के क्षेत्रीय कार्यालय में बदल सकेंगे नोट
  • 7 अक्टूबर 2023 है नोट बदलने की अंतिम तिथि

Source : News Nation Bureau

Utility News Business News Rs 2000 currency notes 2000 notes exchange how to exchange Rs 2000 notes india-news
Advertisment
Advertisment