Advertisment

Tomato Price Hike: 1,315 प्रतिशत तक बढ़ा टमाटर का भाव, जानें कब कम होंगे रेट?

Tomato Price Hike: देश में टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं, हाल फिलहाल टमाटर के कीमतों में गिरावट की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है. टमाटर की बढ़ती कीमतों को लेकर जानें क्या बाजार विशेषज्ञ...

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Tomato Price Hike

Tomato Price Hike( Photo Credit : News Nation)

Tomato Price Hike: देश में एक बार बढ़ना शुरू हुईं टमाटर की कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं.  भारतीय बाजार में टमाटर की कीमतें 200 रुपए किलो तक पहुंच गई हैं. मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि टमाटर के भाव में वृद्धि का दौर अभी जारी रहेगा और कीमतें 250 रुपए किलो तक भी जा सकती हैं. हालांकि आने वाले 15 से 30 दिनों में टमाटर की कीमतें जमीन पर आना शुरू हो जाएंगी. आपको बता दें कि खुदरा बाजार में टमाटर 100 से 120 रुपए किलो बिक रहा है, जबकि कई शहरों में इसका रेट 200 तक भी पहुंच गया है. टमाटर की बढ़ती कीमत ने भारतीय रसोई का बजट बिगाड़ दिया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Trains Cancelled Today: मौसम की मार से यातायात ठप, वंदे भारत समेत ये ट्रेन हुई कैंसिल

टमाटर की कीमत 451 रुपए प्रति क्विंतल से बढ़कर 6,381 प्रति क्विंटल तक पहुंची

राजधानी दिल्ली की बात करें तो आजादपुर मंडी में 2 जून से 3 जुलाई के बीच टमाटर का भाव 1,315 प्रतिशत तक बढ़ा है. इस दौरान टमाटर की कीमत 451 रुपए प्रति क्विंतल से बढ़कर 6,381 प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है. एक्सपर्ट्स के अनुसार आजादपुर मंडी में टमाटर की आमद 40 प्रतिशत तक गिरी है, जिसका असर इसकी बढ़ती कीमत के रूप में देखने को मिल रहा है. उन्होंने बताया कि मुख्य उत्पादन क्षेत्रों से टमाटर की सप्लाई काफी बाधित हुई है. टमाटर की सप्लाई में आई बाधा का सबसे बड़ा कारण कर्नाटक में मार्च-अप्रैल के दौरान हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि और फिर फसल में आई बीमारी को माना जा रहा है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Delhi Rain: पानी में डूबने लगे मकान, 40 हजार से ज्यादा लोग बेघर...यमुना का पानी 207 मीटर

आखिर क्यों महंगा हुआ टमाटर 

मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार टमाटर एक अल्प अवधि वाली फसल है, जो एक साल में अलग-अलग जगहों पर कई बार उगाई जाती है. कर्नाटक के अलावा मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और गुजरात में टमाटर सबसे ज्यादा पैदा किया जाता है. इन राज्यों में भारत में कुल उत्पादन का 48 प्रतिशत टमाटर पैदा किया जाता है. जानकारों के अनुसार इस बार कर्नाटक में टमाटर की 50 प्रतिशत फसल वायरस ( टोमेटो लीफ कर्ल ) के कारण खराब हो गई. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • देश में एक बार बढ़ना शुरू हुईं टमाटर की कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं
  • भारतीय बाजार में टमाटर की कीमतें 200 रुपए किलो तक पहुंच गई हैं
  • टमाटर की बढ़ती कीमत ने भारतीय रसोई का बजट बिगाड़ दिया है
tomato price hike Tomato Price Hike News Tomato Price Hike Latest News
Advertisment
Advertisment