logo-image
लोकसभा चुनाव

Tomato Rate Hike: मानसून के बीच महंगी हुई थाली, टमाटर ने लगाया शतक, अन्य सब्जियां भी महंगी

Tomato Rate Hike: जैसे ही बारिश का मौसम आता है अक्सर सब्जियां महंगी हो जाती है. आखिर मानसून से सब्जियों का क्या कनेक्शन हैं. अभी ठीक से बारिश शुरू भी नहीं हुई है.

Updated on: 04 Jul 2024, 12:53 PM

highlights

  • आलू, प्याज, लौकी, तुरई सहित सभी सब्जियों के रेट आसमान पर
  • बाजार में सब्जियों की आवक बनी महंगाई की वजह
  • दिल्ली-यूपी-बिहार  सहित सभी राज्यों में महंगी हुई सब्जियां

 

नई दिल्ली :

Tomato Rate Hike: जैसे ही बारिश का मौसम आता है अक्सर सब्जियां महंगी हो जाती है. आखिर मानसून से सब्जियों का क्या कनेक्शन हैं. अभी ठीक  से बारिश शुरू भी नहीं हुई है. टमाटर के दामों ने शतक लगा दिया है. दिल्ली, यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं. जिस लौकी के दाम सीजन में 10 रुपए प्रतिकिग्रा होते हैं. वर्तमान में 70 से 80 रुपए प्रति किग्रा का रेट लौकी का मार्केट में है.  देश के ज्यादातर हिस्सों में टमाटर के दाम 130 रुपये तक पहुंच गए हैं. जबकि, प्याज 90 और आलू 80 रुपये पर पहुंच गया.  यही नहीं फलों के रेट भी आसमान छूने लगे हैं. अब सवाल खड़ा होता है कि आखिर क्यों बारिश में सब्जियों के रेट महंगे हो जाते हैं. 

100 के पार हुआ टमाटर
दरअसल, बारिश के मौसम अभी ठीक से शुरू भी नहीं हुआ है,  लेकिन टमाटर के दाम सिर्फ दिल्ली में ही नहीं, बल्कि यूपी, बिहार सहित कई  राज्यों में शतक लगा चुके हैं. उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार खुदरा मार्केट में टमाटर के रेट 130 रुपये तक पहुंच गये हैं. इतना ही नहीं आलू और प्याज के दाम भी 80-90 रुपये के आसपास है. जो शहर मानसून से प्रभावित हैं वहां टमाटर के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गए. इसी हफ्ते अंडमान निकोबार में टमाटर 116.67 रुपये किलो बिका. इसके अलावा आलू का भाव 61.67 रुपये किलो और प्याज 60 किलो में बिका. यही नहीं दिल्ली में प्याज के भाव 60 रुपये किलो, टमाटर 80  रुपये किलो और आलू 40 रुपये किलो तक में बिक रहा है. यही नहीं लौकी ने भी इस बार रिकॅार्ड तोड़ दिया है. लौकी प्रतिकिग्रा 70 से 80 रुपए में बिक रहा है. 

आवक हो जाती है कम 
आपको बता दें कि बारिश के मौसम में सब्जियां खत्म होने का डर सता रहा होता है. साथ ही मंडियों में सब्जियों की आवक कम हो जाती है.  जिसके चलते बारिश के मौसम में सब्जियों के दाम आसमान छूने लगते हैं. एक्सपर्ट रविन्द्र के मुताबिक टमाटर उमस के चलते जल्दी खराब होता है. इसलिए कोल्ड स्टोर से निकालना ठीक नहीं माना जाता. बताया जा  रहा है कि इस बार देश में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है. जिसके चलते सब्जियों के दाम अभी और बढ़ने की संभावनाएं हैं..