Advertisment

Traffic Challan : अंजान लोगों को लिफ्ट देना पड़ेगा महंगा, 2000 रुपए के चालान का प्रावधान

Traffic Challan Rules: अगर आपको भी राह चलते किसी अंजान व्यक्ति को लिफ्ट देने का शौक है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि मोटर व्हीकल एक्ट 66/192 के अंतर्गत कुछ बदलाव किये गए हैं.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Traffic chalan  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Traffic Challan Rules:  अगर आपको भी राह चलते किसी अंजान व्यक्ति को लिफ्ट देने  का शौक है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि मोटर व्हीकल एक्ट 66/192 के अंतर्गत कुछ बदलाव किये गए हैं. जिसमें लिफ्ट देने पर वाहन स्वामी का ही 2000 रुपए का चालान काटा जाएगा.  इसलिए बिना सोचे-समझे किसी को लिफ्ट न दें. मुंबई में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. क्योंकि सिर्फ कॅामर्शियल गाड़ियों के पास ये अधिकार होता है कि वे किसी को भी बैठा लें. अन्यथा निजी वाहन पर अंजान लोगों को बैठाना या लिफ्ट देना जुर्म है.  यदि आप ऐसा करते पकड़े जाते हैं तो 2000 रुपए का जुर्माना देना ही पड़ेगा... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Hathras Satsang Incident : 2.5 लाख भक्तों को संभालने के लिए बाबा के सिर्फ वॉलेंटियर्स...तो इसलिए हुआ इतना बड़ा हादसा?

मुंबई में काटे गए चलान 

आपको बता दें कि मुंबई में इस एक्ट से जुड़े कई मायने निकलकर सामने आ रहे हैं. जिन्हें निजी वाहन से लिफ्ट देना किसी को भी महंगा पड़ गया. साथ ही उन्हें 2000 रुपए का चलान भरने के बाद ही वाहन ले जाने की अनुमती दी गई. ऐसे सभी वाहनों के चलान ट्रैफिक पुलिस ने मोटर व्हीकल एक्ट 66/192 के अंतर्गत किए. ये घटनाएं सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुई थी.  उस दौरान सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी. अब ट्रैफिक रूल के प्रति जनता को जागरूक करने के लिए स्वयं ट्रैफिक पुलिस लोगों को इस तरह के नियम के बारे में बता रही है. 

निजी वाहन में लिफ्ट देना गैरकानूनी 

Advertisment

आपको बता दें कि न्यू मोरट व्हीकल एक्ट में ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत अंजान लोगों को लिफ्ट देना गैरकानूनी माना गया है. नियमों के अंतर्गत केवल कमर्शियल गाड़ियों के पास ये परमिट होता है कि दूसरे लोगों को कमर्शियल उद्देश्य से सफर करा सकें. वहीं निजी वाहन का इस्तेमाल कमर्शियल कारणों के लिए नहीं किया जा सकता है. अगर आप भी अंजान लोगों को अपनी निजी गाड़ियों में लिफ्ट देते हैं. ऐसे में आपको ये करना तुरंत बंद कर देना चाहिए.

HIGHLIGHTS

  • मोटर व्हीकल एक्ट 66/192 के अंतर्गत किए गए अहम बदलाव
  • लिफ्ट देने पर भी वाहन चालक का ही कटेगा चालान
  • ट्रैफिक पुलिस ने बताया आखिर क्यों है वाहन स्वामी दोषी 
Advertisment

Source : News Nation Bureau

traffic challan rules give lift to strangers on bike giving lift to unknown person giving lift to strangers law E challan rules
Advertisment
Advertisment