Advertisment

ट्रैफिक नियमों से लेकर गैस सिलेंडर के दाम तक..., जानें एक जून से क्या होंगे बदलाव 

New Rule from 1st June 2024: जून की पहली तारीख से कई अहम बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
New Rule from 1st June 2024

New Rule from 1st June 2024( Photo Credit : social media)

New Rule from 1st June 2024: हर वर्ष जून का माह सबसे अहम माना जाता है. इस माह कई सारे बदलाव देखने को मिलते हैं. जहां एक ओर देश में सियासत अपने चरम पर है, वहीं देश में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं. पहली तारीख को सुबह-सुबह घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों पर बदलाव होने हैं. वहीं एक तारीख से आधार से जुड़े नियम में भी बदलाव दिख सकता है. इसके अलावा ट्रैफिक नियमों में भी कई तरह के बदलाव हो सकते हैं. इनका पालन न करने पर आम लोगों की जेब पर काफी असर दिख सकता है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि आखिरकार एक जून से किस तरह का बदलाव होने वाला है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: पूर्वांचल का प्रहार जिस पर हुआ, वह मैदान के बाहर गिरता है... देवरिया में PM मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला

गैस सिलेंडर के दामों में होगा बड़ा बदलाव 

हर माह की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है. देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर कीमतों को तय करती है. दोनों गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम के आंकड़ों के अनुसार, 9 मार्च को अंतिम बार घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखी गई थी. कमर्शियल गैस सिलेंडर बीते माह सस्ता हो गया था. 

ऑनलाइन आधार अपडेट पर राहत

फ्री में आधार अपडेट की डेट 14 जून कर दी है. यूआईडीएआई ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. इसका अर्थ है कि अगर कोई भी ऑनलाइन तरीके से आधार अपडेट करता है, तो इसके ​लिए किसी तरह का चार्ज नहीं लगने वाला है. वहीं अगर कोई आधार सेंटर में पहुंचकर अपने आधार कार्ड में अपडेट करता है तो उसे 50 रुपए प्रति अपडेट का चार्ज देना होगा. 

25 हजार का जुर्माने का प्रावधान

नाबालिग गाड़ी चलाता अगर पकड़ा जाता है तो उस पर भारी भरकम जुर्माना लग सकता है. मौजूदा वक्त में देश में व्हीकल चलाने या यूं कहें कि लाइसेंस लेने की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक है. अगर कोई माइनर ऐसा करता है तो उस 25 हजार रुपए का जुर्माना लग सकता है. उसे 25 साल की उम्र तक कोई लाइसेंस नहीं मिलने वाला है. 

ट्रैफिक नियमों में बदलाव 

एक जून से ट्रैफिक नियमों में बदलाव देखने को मिलने वाला है. नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम अगले माह से लागू होने वाला है. अगर कोई शख्स इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. अभी तक के नए नियमों के तहत, अगर कोई शख्स तेज रफ्तार से गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपए से 2000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा. वहीं बिना लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने पर 500 रुपए का जुर्माना लगेगा. वहीं अगर ड्राइवर बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के गाड़ी चलाता है तो उसे 100 रुपए जुर्माने का प्रावधान है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

1 जून से क्या बदलाव होंगे New Rule from 1 June 2024 New Rule from 1st June 2024 details New Rule from 1st June 2024 news New Rule from 1st June 2024 एक जून से होने जा रहे बदलाव
Advertisment