Advertisment

TRAI Rule Change: 5 मई से बदल जाएंगे SMS और कॅाल से जुड़े नियम, ट्राइ ने किया नियमों में बदलाव

TRAI Rule Change: यदि आप भी फेक कॅाल और एसएमएस से परेशान हैं तो ये समस्या आपकी जल्द ही दूर होने वाली है. क्योंकि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया इन पर पाबंदी लगाने जा रहा है. पहले यह पाबंदी 1 मई से लगनी थी. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते अब 5 मई से

author-image
Sunder Singh
New Update
trai34

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

TRAI Rule Change: यदि आप भी फेक कॅाल और एसएमएस से परेशान हैं तो ये समस्या आपकी जल्द ही दूर होने वाली है. क्योंकि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया इन पर पाबंदी लगाने जा रहा है. पहले यह पाबंदी 1 मई से लगनी थी. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते अब 5 मई से फर्जी कॅाल और एसएमएस पर पूर्ण रूप से पांबदी लगा दी जाएगी. हालांकि नया नियम लागू होने के बाद फेक कॅाल पर कितना शिंकजा कसा जाएगा ये तो समय बतायेगा. लेकिन आज के टाइम में हर व्यक्ति फेक कॅाल और एसएमएस से परेशान है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Ladli Laxmi Yojana: यहां बेटी की शादी करना होगा आसान, सरकार करेगी 1.43 लाख रुपये की मदद

TRAI ने टेलीकॅाम कंपनियों को जारी किये निर्देश 

आपको बता दें कि ट्राइ ने सभी टेलीकॅाम कंपनीज को 1 मई से पहले ही निर्देश जारी कर दिये थे. लेकिन तकनीकि कारणों के चलते अभी अमल नहीं हो पाया है. जानकारी के मुताबिक 5 मई से नियम पूर्ण रूप से लागू किये जाएंगे.  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सभी कंपनीज ने तो फेक कॅाल पर फिल्टर लगाना शुरु 1 मई से ही कर दिया था. लेकिन फिल्टर लगाने में कुछ समय लगता है. इसलिए बताया जा रहा है कि 5 मई तक काफी लोगों के मोबाइल पर फेक कॅाल बंद हो जाएगी. 

लोगों को होती है परेशानी 

दरअसल, कई टेलीकॅाम कंपनी तो ऐसी हैं. जिनके फेक कॅाल इतने आते हैं कि लोग परेशान होकर कई बार रियल कॅाल उठाना भी बंद कर देते हैं. ट्राई भी लंबे समय से फेक कॅाल पर पाबंदी को लेकर योजना बना रहा था. यही नहीं ट्राइ तो व्यक्ति की प्रमाणिकता के लिए कॅाल के साथ फोटो आने के फीचर की भी योजना बना रहा था. लेकिन किन्हीं कारणों से अभी उस काम में टाइम लगेगा. बताया जा रहा है कि 1 मई को जो कॅाल बंद होने वाले थे, अब 5 मई से बिल्कुल फिल्टर हो जाएंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • फर्जी कॅाल और मैसेज आने हो जाएंगे बंद, पहले 1 मई से लगनी थी पाबंदी 
  • मोबाइल यूज करने वाला हर व्यक्ति होता है फर्जी कॅाल और एसएमएस से परेशान 
ai spam filter telecom regulatory authority of india Trai Artificial Intelligence airtel jio reliance
Advertisment
Advertisment