Advertisment

Confirmed Train Ticket चाहिए तो अपनाएं ये ट्रिक, पक्का काम हो जाएगा

Tricks to get Confirmed Train Ticket from IRCTC: आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं, लेकिन टिकट नहीं मिल रहा है. ऐसे में कंफर्म ट्रेन टिकट की आस में आप ज्यादा पैसे खर्च करते हैं. फिर भी इस बात की गारंटी नहीं होती कि आपको टिकट मिल ही जाए. भले ही तत्काल...

author-image
Shravan Shukla
New Update
Artificial Intelligence program

Tricks to get Confirmed Train Ticket from IRCTC( Photo Credit : Representative Pic)

Advertisment

Tricks to get Confirmed Train Ticket from IRCTC: आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं, लेकिन टिकट नहीं मिल रहा है. ऐसे में कंफर्म ट्रेन टिकट की आस में आप ज्यादा पैसे खर्च करते हैं. फिर भी इस बात की गारंटी नहीं होती कि आपको टिकट मिल ही जाए. भले ही तत्काल टिकट बुकिंग में पैसे ज्यादा लगते हों, लेकिन टिकट मिलने की दिशा में यात्रा आसान हो जाती है. ऐसे में हम बता रहे हैं वो ट्रिक, जिसके दम पर आप चुटकी बजाते ही टिकट की बुकिंग कर लेंगे. वो भी रेलवे द्वारा तय किराए में ही. इसके लिए आपको किसी की मदद भी लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि सिर्फ आईआरसीटीसी की आईडी की जरूरत होगी.

तत्काल टिकट बुकिंग से पहले कर लें ये काम

आप आईआरसीटीसी का ऐप इस्तेमाल करते हैं, इसके बावजूद आप तत्काल टिकट कभी नहीं पाते. वहीं, दूसरे लोग खासकर जो बुकिंग एजेंट होते हैं, वो टिकट पा जाते हैं. तो इसके लिए देखें कि आप सबसे बड़ी गलती क्या कर रहे हैं? दरअसल, आप भी वही गलती करते हैं, तो 95 फीसदी लोग करते हैं. ऐसे में हमारा सुझाव है कि आप अपनी आईडी पर जितने भी टिकट बनाना चाहते हैं, उन सब यात्रियों की प्रोफाइल पहले से बना कर रखें. ऐसे में तुरंत टिकट मिलने की संभावना 90 फीसदी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें : J&K: सिधरा में एनकाउंटर, 3 आतंकी ढेर; भारी मात्रा में हथियार बरामद

ऐप में भर कर रखिए यात्रियों की डिटेल्स

जी हां, जैसे ही ऑनलाइन बुकिंग के लिए ऑप्शन खुलता है, उसके अगले ही सेकंड आप बिना समय गवाएं सबसे पहले ट्रेन ढूंढिए और अपनी बुकिंग कर दीजिए. इसके लिए लोगों का सबसे ज्यादा समय बर्बाद होता है ऐप में यात्रियों की डिटेल्स भरने में. जब तक आप ऐप में डिटेल्स भरते हैं, तब तक ट्रेन की बुकिंग पूरी हो चुकी है. इसकी वजह से आपको टिकट मिल ही नहीं पाता. ऐसे में आप अपने ऐप में यात्रियों की डिटेल्स पहले से भर कर रखें और बुकिंग शुरू होते ही सीटों की संख्या भरिए और तुरंत यात्रियों का नाम सेलेक्ट कर पेमेंट ऑप्शन पर चले जाइए. ऐसे में आपका समय भी बचेगा और आपको तत्काल कंफर्म टिकट मिलने के चांस 90 फीसदी बढ़ जाती है.

HIGHLIGHTS

  • ट्रेनों में भीड़ के चलते टिकट मिलने में दिक्कत
  • ऑनलाइन टिकटिंग का समय समझने की जरूरत
  • देरी करने पर नहीं मिल पाता कंफर्म टिकट
IRCTC Train Ticket Confirmed Train Ticket
Advertisment
Advertisment