Advertisment

UP Teerth Yatra Yojana: यूपी में तीर्थयात्रा करना होगा आसान, सरकार देगी 12,000 रुपए

उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी सरकार ने श्रमिक परिवारों के लिए तीर्थयात्रा योजना के नाम से योजना शुरु की थी. जिसमें श्रमिक परिवारों को यात्रा के लिए 12 हजार रुपए की आर्थिक मदद की जाती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
TEERATH YAtra

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

UP Teerth Yatra Yojana:अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं साथ ही तीर्थयात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि 2022 में  यूपी की योगी सरकार ने श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक योजना (shravan kumar labor family religious scheme)शुरू करने की घोषणा की थी. जानकारी के मुताबिक योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवारो को सरकार की ओर से 12,000 रुपए की आर्थिक मदद दिये जाने की योजना है. योजना का लाभ सभी धर्मों के पात्र परिवारों को दिया जाना तय है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Bike Taxi Ban: दिल्ली में अब नहीं चलेंगी बाइक टैक्सी, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

 12 हजार रुपए की मदद

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का नाम श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा योजना है. इसी योजना के तहत गरीब व श्रमिक परिवारों के लिए 12 हजार रुपए की आर्थिक मदद योगी सरकार की ओर से दी जा रही है. उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषर द्वारा ऐतिहासिक, धार्मिक एवं दर्शनीय स्थानों एवं अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए आर्थिक सहायता की व्यवस्था की गई है. सरकार प्रत्येक पात्र परिवार के लिए यात्रा का अधिकतम खर्च 12 हजार रुपए तक वहन करने की योजना है. 

राज्य के लाखों परिवारों को मिलेगा योजना का लाभ 

यदि आप भी श्रवण कुमार श्रमिक योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. श्रम विभाग के मुताबिक, यूपी सरकार का उद्देश्य है कि जिन लोगों को पैसे की कमी के चलते तीर्थ यात्रा नहीं हो पाती है. ऐसे परिवार भी अपने देश को जानें व तीर्थ यात्राएं करके धर्म लाभ प्राप्त करें.  इसलिए पिछले साल ही इस योजना की शुरुआत कर दी गई थी. यात्रा जून व जुलाई के माह में ही शुरू की जाती है.

HIGHLIGHTS

  • श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा योजना यूपी सरकार ने पिछले साल की थी शुरू
  • पात्र यात्री को प्रोत्साहन के लिए दी जाएगी धनराशि, श्रमिक परिवारों को मिलेगा मौका 

Source : News Nation Bureau

chardham teerth yatra Teerth Yatra UP News Latest Lucknow News in Hindi Lucknow News in Hindi CM Yogi Lucknow News
Advertisment
Advertisment