Advertisment

UP में इन लोगों को तीर्थ यात्रा के लिए मिलते हैं 12,000 रुपए, ये है आवेदन का प्रोसेस

UP Teerth Yatra Yojana: उत्तर प्रदेश में तीर्थ यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी में राज्य सरकार की ओर से श्रमिक परिवारों को तीर्थ यात्रा करने के लिए 12,000 रुपए की आर्थिक साहयता सरकार करती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
up tirth yatra

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

UP Teerth Yatra Yojana: उत्तर प्रदेश में तीर्थ यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी में राज्य सरकार की ओर से श्रमिक परिवारों को तीर्थ यात्रा करने के लिए 12,000 रुपए की आर्थिक साहयता सरकार करती है. आपको  बता दें कि श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक योजना (shravan kumar labor family religious scheme)शुरूआत 2 साल पहले की गई थी. योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य गरीब लोगों की आस्था को जिंदा रखना है. क्योंकि बहुत से लोग सिर्फ पैसे की वजह से तीर्थ यात्रा नहीं कर पाते हैं. उनकी इच्छा पैसा ने होने के चलते दम तोड़ देती है. इसलिए 2022 में यूपी की योगी सरकार ने तीर्थ यात्री योजना की शुरूआत की थी... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : IRCTC: सिर्फ इतने रुपए में हो जाएगी मेघालय की सैर, IRCTC ने लॅान्च किया किफायती टूर पैकेज

12,000 रुपए की आर्थिक मदद

दरअसल, कई ऐसे गरीब परिवार होते हैं कि वह बहुत ही धार्मिक होते हैं. साथ ही देश के धार्मिक स्थलों के दर्शन करना चाहते हैं. लेकिन पैसे की वजह से वे चाहकर भी दर्शन नहीं कर पाते.. ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुई ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने तीर्थ यात्री योजना की शुरूआत की थी. ताकि श्रमिक परिवार भी धार्मिक यात्रा करते अपने मन की संतुष्टी कर  सकें. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषर द्वारा ऐतिहासिक, धार्मिक एवं दर्शनीय स्थानों एवं अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए आर्थिक सहायता की व्यवस्था की गई है. सरकार प्रत्येक पात्र परिवार के लिए यात्रा का अधिकतम खर्च 12 हजार रुपए तक वहन करने की योजना है. 

हर साल लाखों परिवारों को मिलता है लाभ

यदि आप भी श्रवण कुमार श्रमिक योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. श्रम विभाग के मुताबिक, यूपी सरकार का उद्देश्य है कि जिन लोगों को पैसे की कमी के चलते तीर्थ यात्रा नहीं हो पाती है. ऐसे परिवार भी अपने देश को जानें व तीर्थ यात्राएं करके धर्म लाभ प्राप्त करें.  इसलिए पिछले साल ही इस योजना की शुरुआत कर दी गई थी. यात्रा जून व जुलाई के माह में ही शुरू की जाती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • दो साल पहले शुरू की गई थी श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा योजना
  • पात्र यात्री को प्रोत्साहन के लिए दी जाएगी धनराशि, श्रमिक परिवारों को मिलेगा मौका 
  • यात्रा के लिए आवेदन के लिए आसान है प्रोसेस, ये डॅाक्यूमेंट्स होने जरूरी

Source : News Nation Bureau

UP News Latest Lucknow News in Hindi Lucknow News shravan kumar labor family religious scheme pilgrimage plan
Advertisment
Advertisment