Advertisment

Valentine Day: कहीं प्यार मोहब्बत में गवां न दें वर्षों की कमाई, ठग हुए सक्रिय

Valentine Day 2023: अब भारत में भी वेलेंटाइन -डे धूमधाम से मनाया जाता है. लोग प्यार मोहबत में तरह-तरह के उपहार अपने प्रेमी व प्रेमिकाओं को देते हैं. लेकिन इस अवसर पर साइबर सेल ने आपको अलर्ट किया है. क्योंकि एक छोटी सी गलती आपको पछताने पर मजबूर कर सक

author-image
Sunder Singh
New Update
vellentine day

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Valentine Day 2023: अब भारत में भी वेलेंटाइन -डे धूमधाम से मनाया जाता है. लोग प्यार मोहबत में तरह-तरह  के उपहार अपने प्रेमी व प्रेमिकाओं को देते हैं. लेकिन इस अवसर पर साइबर सेल ने आपको अलर्ट किया है. क्योंकि एक छोटी सी गलती आपको पछताने पर मजबूर कर सकती है. क्योंकि व्हाट्सप ओर अन्य सोशल प्लेटफॅार्म पर सस्ते व लुभावने गिफ्टों की भरमार है. साथ ही गिफ्ट के कैप्शन में क्लिक करने की अपील की जाती है. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके खाते से जुड़ी जानकारी लीक हो सकती है. इसलिए प्यार और आशिकी के चक्कर में अपना नुकसान मत होने देना..

Advertisment

लुभावने ऑफर 

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों में ऐसे ऑफर की सोशल मीडिया पर भरमार है. जिसमें लिखा होता है कि वेलेंटाइन के मौके पर आप अपने पार्टनर को ये सस्ता गिफ्ट दे सकते हैं. यही नहीं कई लोगों के पास कॅाल करके भी लिंक भेजे जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक साइबर सेल में भी कई इस तरह की शिकायत दर्ज की गई हैं. जहां वेलेंटाइन का हवाला देकर लोगों को चूना लगाया जा चुका है. इसलिए किसी भी लिंक को क्लिक करने से पहले उसकी सत्यता जानना बेहद जरूरी है. अन्यथा नुकसान के लिए तैयार रहें.

यह भी पढ़ें : NPS: अब पैसे टेंशन से मिलेगी मुक्ति, प्रतिमाह 50,000 रुपए की मदद करेगी सरकार

क्या न करें 

यदि आपके फेसबुक, व्हाट्सप या इंस्टा पर कोई इस तरह का लुभावना ऑफर आता है तो उसे इग्नोर करें. भूलकर भी इसे क्लिक नहीं करना है. यदि क्लिक भी कर दो तो प्रोडेक्ट को खरीदने के लिए अपना नंबर शेयर न करें. नहीं तो ये लोग आपके नंबर से ही आपके अकाउंट की सभी जानकारी जुटा लेंगे. इसके अलावा यदि आपके पास वेलेंटाइन को लेकर कोई कॅाल आए साथ ही आपको लॅाटरी जीतने जैसे ऑफर के बारे में बताकर कुछ पूछे तो उसे बिल्कुल न बताएं. क्योंकि जालसाज अक्सर किसी न किसी मौके का फायदा उठाकर आपका अकाउंट निल कर सकते हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • वेलेंटाइन के मौके पर ठगों लोगों के अकाउंट में सेंधमारी का खोजा नया तरीका 
  • ऑफर के लालच में न करें किसी भी लिंक को क्लिक, कॅाल पर रहें सावधान

Source : News Nation Bureau

valentine day fraud Valentine Day cyber safety tips online scams valentine's day scams Valentine Day 2023
Advertisment
Advertisment