Advertisment

Weather update: दिल्ली में मई रहा सबसे ठंडा महीना, जानें यूपी समेत देश का हाल

Weather update: दिल्ली एनसीआर में मौसम का हाल हर पल बदल रहा है. यहां मई के महीने से शुरू हुआ मौसम का हाल जून में भी जारी है. यहां लोगों को गर्मी का एहसास कम हो रहा है. हर दिन बारिश हो रही है ऐसा लग रहा है कि जून के महीने में बारिश का मौसम आ गया है. इ

author-image
Vikash Gupta
New Update
dehli weather update

Delhi-NCR Weather ( Photo Credit : news nation file)

Weather update: दिल्ली एनसीआर में मौसम का हाल हर पल बदल रहा है. यहां मई के महीने से शुरू हुआ मौसम का हाल जून में भी जारी है. यहां लोगों को गर्मी का एहसास कम हो रहा है. हर दिन बारिश हो रही है ऐसा लग रहा है कि जून के महीने में बारिश का मौसम आ गया है. इस संबंध में मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि  अगले दो घंटे में दिल्ली एनसीआर सहित यूपी और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक मई 36 सालों में सबसे ठंडा महीना रहा है.

Advertisment

मौसम विभाग ने दिल्ली के पालम, द्वारका और नजफगढ़ के साथ एनसीआर में गुरुग्राम, सोहना, हिंडन, मानेसर और दादरी में बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही कहा है कि यूपी के बरसाना, मथुरा, आगरा और टुडंला में भी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो गया है. इससे आने वाले दिन में बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं, प्री मोनसून का मौसम जारी रहेगा और लोगों को गर्मी का एहसास कम होगा. मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल और बिहार में गर्म हवाओं का चलना जारी रहेगा. वहीं बेंगलुरु के लिए 4 जून तक के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढ़े-  J&K : BSF ने सांबा से सेक्टर में घुसपैठ कर रहे शख्स को मार गिराया

मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया है कि मई का महीना बीते 36 साल में सबसे ठंडा महीना रहा है. आईएमडी ने कहा कि पश्चिम विक्षोभ के कारण लगातार बारिश हो रही थी. इस बारिश की वजह से मई महीने का औसत अधिकतम तापमान 36.8 दर्ज की गई है. आइमडी के अधिकारी ने जानकारी दी कि इससे पहले 1987 में मई के महीने में औसत अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. विभाग ने कहा है कि बीते महीने में सिर्फ 9 दिन ऐसे रहे जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार किया हो. आईएमडी ने इसके साथ ही बेंगलुरु के लिए 4 जून तक के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. ये अलर्ट बेंगलुरु के साथ ही 8 अन्य जिलों के लिए जारी हुआ है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली एनसीनआर में अगले 2 घंटे में बारिश
  • मई रहा 36 साल में सबसे ठंडा महीना
  • बेंगलुरु के लिए येलो अलर्ट जारी
imd मानसून अपडेट Weather News JUNE Summer News Weather Update Delhi NCR Weather मानसून May Summer News monsoon update heatwave May Rain आईएमडी
Advertisment
Advertisment