Advertisment

Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana: अब महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपये हर महीने और 3 LPG गैस सिलेंडर मुफ्त! यूं चुटकियों में करें आवेदन

महाराष्ट्र सरकार प्रदेश की महिलाओं के कल्याण के लिए 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना' चला रही है. महिलाएं इसमें हर महीने 1500 रुपये पाने की हकदार हैं. चलिए जानें इसका आवेदन कैसे करें?

Advertisment
author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
mukhyamantri majhi ladki bahin yojana

mukhyamantri majhi ladki bahin yojana( Photo Credit : news nation)

Advertisment

Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana: महाराष्ट्र सरकार प्रदेश की महिलाओं को सीधे आर्थिक लाभ मुहैया कराने के लिए एक कल्याणकारी योजना चला रही है. इस योजना का नाम है 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना'. इसके तहत प्रदेश सरकार महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये की आर्थिक सहायता देगी. राज्य सरकार में वित्त मंत्री अजित पवार ने जुलाई, यानि इसी महीने से इसकी शुरुआत का ऐलान किया है. चलिए जानते हैं, कैसे मिल सकता है योजना का लाभ और आखिर क्या है आवेदन की प्रक्रिया?

Advertisment

क्या है मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना?

मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के तर्ज पर महाराष्ट्र में इस योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही इस योजना में लाभार्थी महिलाओं को प्रति वर्ष तीन LPG गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे.

योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है?

Advertisment

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना का लाभ पाने के लिए 21 साल से लेकर 60 साल की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. इसमें आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से ताल्लुक रखने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. केवल वहीं महिलाएं, जिनके परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये से कम है, परिवार में कोई भी व्यक्ति इनकम टैक्स नहीं देता है और परिवार में सरकारी नौकरी नहीं होगी, वह ही योजना का लाभ उठा सकती हैं. 

ऐसे करें आवेदन..

गौरतलब है कि, इस योजना का लाभ उठान के लिए महिलाओं के पास कुछ दस्तावेज का होना जरूरी है. इसमें आधार कार्ड, इंटरमीडिएट की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र ,फोन नंबर और बैंक खाता डीटेल्स होना चाहिए. वहीं इसके आवेदन के लिए जिले की ऑफिशियल वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा. हालांकि अभी तक इस योजना के लिए अलग से साइट या पोर्टल जारी नहीं किया गया है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Government scheme Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana benefits
Advertisment
Advertisment