Advertisment

स्वास्थ्य बीमा लेने जा रहे हैं...जान लीजिए ये अहम जानकारी, नहीं तो हो जाएगी फजीहत

आपने देखा होगा कि अगर किसी व्यक्ति के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है और उसकी तबीयत खराब हो जाती है और फिर वह अस्पताल में भर्ती हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में अस्पताल वाले इतना पैसा बना लेते हैं कि आम आदमी बिल चुकाते-चुकाते समय कर्ज में डूब जाता है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
health insurance

स्वास्थ्य बीमा ( Photo Credit : Social Media)

आज की तारीख में कुछ चीजें इंसान के लिए जरूरी हैं और वो इसलिए जरूरी हैं क्योंकि ये एक आम इंसान की जिंदगी में संतुलन बनाती हैं.जैसे स्वास्थ्य बीमा लेना और बीमा आम आदमी के लिए रामबाण की तरह है. यह कोई नहीं जानता कि कब किसके साथ क्या स्थिति हो जाए और इलाज के खर्च के कारण व्यक्ति की मौत भी हो जाए.  ऐसे में काम आता है ये मेडिकल इंश्योरेंस, जो आपको आर्थिक नुकसान से बचाता है और समय पर इलाज भी मुहैया कराता है.

Advertisment

आपने देखा होगा कि अगर किसी व्यक्ति के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है और उसकी तबीयत खराब हो जाती है और फिर वह अस्पताल में भर्ती हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में अस्पताल वाले इतना पैसा बना लेते हैं कि आम आदमी बिल चुकाते-चुकाते समय कर्ज में डूब जाता है. लेकिन अगर स्वास्थ्य बीमा हो तो यह व्यक्ति को कर्ज में डूबने से बचाता है. 

हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

ऐसे में आज हर किसी को स्वास्थ्य बीमा लेना चाहिए लेकिन सवाल यह है कि बीमा कैसे लें और इसे लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं. हेल्थ इन्शुरन्स एक महत्वपूर्ण वित्तीय निवेश है जो आपको आने वाले मेडिकल खर्चों से सुरक्षित रखता है. एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस योजना आपको आपके परिवार की सुरक्षा और आत्मनिर्भरता के लिए एक मजबूत आधार प्रदान कर सकता है. हेल्थ इन्शुरन्स चुनते समय, निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Advertisment

अपनी जरुरत को समझें

पहले यह निर्धारित करें कि आपको कितना कवरेज और किस प्रकार की सुरक्षा चाहिए. आपके परिवार की स्थिति, आपकी आय, और आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखें. साथ ही अलग-अलग बीमा कंपनियों की योजनाओं की तुलना करें और उनके बीच की विभिन्नताओं को समझें. आपके लिए सर्वश्रेष्ठ योजना और कंपनी को चुनें. इसमें सबसे अहम होता है कि पॉलिसी को समझें और कोई निर्णय लें. पॉलिसी की शर्तों को ध्यान से पढ़ें और उन्हें समझें. क्या शर्तें और नियम आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती हैं, यह सुनिश्चित करें. ध्यान दें कि आपकी पॉलिसी में कितनी अधिकतम राशि का कवरेज है. इसके साथ ही, क्या कोई अतिरिक्त लाभ या विशेष अपेक्षाएं हैं, यह भी देखें.

प्रीमियम की तुलना करें

Advertisment

प्रीमियम की तुलना करें और वह योजना चुनें जो आपके बजट में हो. प्रीमियम की देनदारी का विचार करें और अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखें. अपनी जीवनशैली, नौकरी, और व्यावसायिक दर्शन को मध्यस्थ बनाने के लिए उपयुक्त कवरेज चुनें. कुछ विशेष साइकिलिकल या व्यावसायिक हेल्थ इन्शुरन्स की भी जांच करें. इन बातों का ध्यान रखकर आप एक बेहतर हेल्थ इन्शुरन्स योजना का चयन कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को और अधिक सुरक्षित बना सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

how to take health insurance Health Insurance Health insurance tips Coronavirus Health Insurance
Advertisment
Advertisment