Advertisment

Google Drive पर जल्द बंद हो सकती है WhatsApp से जुड़ी ये सुविधा

आईओएस यूजर्स के लिए WhatsApp चैट का आईक्लाउड पर बैकअप लिया जाता है, जो सीमित 5जी फ्री स्टोरेज स्पेस प्रदान करता है. दूसरी ओर, गूगल ड्राइव ने असीमित भंडारण स्थान की पेशकश की है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
WhatsApp

WhatsApp ( Photo Credit : IANS)

Android स्मार्टफोन के ऊपर WhatsApp इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, एंड्रॉयड (Android) पर व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स जल्द ही गूगल ड्राइव (Google Drive) पर अनलिमिटेड बैकअप का विकल्प नहीं ले पाएंगे. व्हाट्सएप बीटा ट्रैकर वाबेटाइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ड्राइव एंड्रॉइड यूजर्स को अपने व्हाट्सएप चैट बैकअप को स्टोर करने के लिए मुफ्त स्टोरेज स्पेस की एक सीमा लगा सकता है. वाबेटाइंफो द्वारा साझा किया गया एक स्क्रीनशॉट उन स्ट्रिंग्स को दिखाता है जो यूजर्स को सूचित करने के लिए सूचनाओं को इंगित करती हैं जब गूगल ड्राइव लगभग भर चुका होता है और दिए गए कोटा तक पहुंच जाता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अब बिना इंटरनेट के PayTm से कर सकेंगे पेमेंट, बस करना होगा ये एक काम

आईओएस यूजर्स के लिए व्हाट्सएप चैट का आईक्लाउड पर बैकअप लिया जाता है, जो सीमित 5जी फ्री स्टोरेज स्पेस प्रदान करता है. दूसरी ओर, गूगल ड्राइव ने असीमित भंडारण स्थान की पेशकश की है, जहां व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप यूजर्स केचैट बैकअप संग्रहीत हैं. यह सुझाव दिया जाता है कि गूगल अभी भी व्हाट्सएप बैकअप के लिए एक निश्चित भंडारण कोटा प्रदान करेगा. हालांकि, यह अब एक लिमिटेड प्लान का हिस्सा होगा. गूगल यूजर्स को जीमेल, फोटो, गूगल ड्राइव आदि में उपयोग करने के लिए 15 जीबी नि:शुल्क संग्रहण प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: एक डिजिटल आईडी से पैन-आधार संग ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट होगा लिंक

बता दें कि पिछले साल, गूगल ने फोटो के लिए असीमित संग्रहण समाप्त कर दिया था. व्हाट्सएप ने कहा कि उसने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में दिसंबर महीने में भारत में 2,079,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. कंपनी ने कहा कि उसे देश से एक ही महीने में 528 शिकायतें मिलीं और उनमें से 24 पर कार्रवाई की गई. -इनपुट एजेंसी

HIGHLIGHTS

  • व्हाट्सएप चैट बैकअप स्टोर करने के लिए मुफ्त स्टोरेज स्पेस की एक सीमा लग सकती है
  • व्हाट्सएप ने दिसंबर महीने में भारत में 2,079,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है
WhatsApp Alert google drive storage Whatsapp Backups Google Drive Whatsapp Acount WhatsApp new update WhatsApp
Advertisment