Advertisment

Whatsapp Metro Ticket: यात्रियों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं, अब व्हाट्सएप पर मिलेगा टिकट

Whatsapp Metro Ticket: दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के अन्य महानगरों में चलने वाली मेट्रो ट्रेनें यात्रियों के रोजाना के आवागमन का प्रमुख साधन है. मेट्रो में रोजाना लाखों करोड़ों लोग यात्रा करते हैं.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Whatsapp Metro Ticket

Whatsapp Metro Ticket( Photo Credit : फाइल पिक)

Whatsapp Metro Ticket: दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के अन्य महानगरों में चलने वाली मेट्रो ट्रेनें यात्रियों के रोजाना के आवागमन का प्रमुख साधन है. मेट्रो में रोजाना लाखों करोड़ों लोग यात्रा करते हैं. इनमें से अधिकांश यात्रियों को टिकट और अपना मेट्रो कार्ड रिचार्ज करने के लिए हर रोज लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता है. लेकिन अब आपको मेट्रो में यात्रा करने के लिए लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. क्योंकि बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और पुणे सहित चार प्रमुख शहरों में व्हाट्सएप बिजनेस ने कस्टमर्स के लिए आनलाइन टिकट खरीदने की व्यवस्था की है. व्हाट्सएप बिजनेस ने इसके लिए स्मार्ट चैटबॉट के तौर पर सर्विस देने के लिए इंडिया में मेट्रो रेल के साथ समझोता किया है. 

Advertisment

जानें कैसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

मौजूदा समय में मुंबई, हैदराबाद, पुणे और बैंगलोर चार मेट्रो सिटी में यह सुविधा की गई है.  इन शहरों में यात्री व्हाट्सएप के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए मेट्रो ने 918105556677 नंबर जारी किया है. इस नंबर को व्हाट्सएप में सेव कर लें और चैटिंग में जाकर हेलो लिखकर भेजें. इस मैसेज के रिसीव करने बाद बॉट एक्टिव हो जाता है. तुरंत ही आपको ई-टिकट के लिए लिंक मिलेगा, जिसके माध्यम से आप टिकट खरीद सकते हैं. 

Gurugram: युवती के साथ पहले किया रेप, फिर रचाई शादी और इसके बाद जो किया...

Advertisment

जानें इस सर्विस के फायदे

इस सुविधा का लाभ उठाकर यात्री ऑनलाइन अपना मेट्रो टिकट प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही उनको अपने टिकट को कैंसिल या रिचार्ज करने की सुविधा भी मिलेगी. यही ट्रेन शेड्यूल की जानकारी भी व्हाट्सएप चैटबॉट में भी दी जाएगी. इस सुविधा के लागू हो जाने के बाद इससे न केवल यात्रियों का समय बचेगा. साथ ही उनके मेट्रो में यात्रा करने में सुविधा भी रहेगी. माना जा रहा है कि इन चार शहरों में योजना की सफलता के बाद इस सुविधा को दिल्ली और नोएडा जैसे शहरों में भी लागू कर दिया जाएगा. 

Source : News Nation Bureau

Metro Ticket ONLINE Metro Ticket Whatsapp Metro Ticket Vande Metro Train delhi metro running status Delhi Metro Train services metro train timings
Advertisment
Advertisment