Advertisment

1 जून क्यों है आपके लिए खास, DL सहित इन नियमों में हुआ बदलाव

1st June Rule Change: 1 जून से रुपए पैसे ही नहीं बल्कि कई अन्य नियम भी बदलने वाले हैं. जिनका आम आदमी से सीधा सरोकार है. इसलिए नियमों के बारे अवेयर होना हर भारतीय के लिए जरूरी है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
1st june rule changes

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

1st June  Rule Change:  वैसे तो हर माह की 1 तारीख मिडिल क्लास के लिए खास होती है. लेकिन 1 जून वाहन लेकर फर्राटा भरने वालों के लिए भी खास है. इसके अलावा भी कई ऐसे नियम 1 जून से लागू करने की प्लानिंग सरकार की है. जिनका  सीधा सरोकार आम जनता से है. आपको बता दें कि हर माह की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के रेटों में बदलाव किया जाता है. इन दिनों चुनावी टाइम चल रहा है. जिससे अंदांज लगाया जा रहा है कि इस बार एलपीजी घरेलू सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती की जा सकती है. हालांकि अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब शादीशुदा लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, हर माह मिलेंगे 9,000 रुपए

नियम नंबर 1

1 जून आने में सिर्फ 8 दिन शेष बचे हैं. 1 जून के बाद यदि किसी ने भी अपने 18 साल से कम के बच्चे को वाहन दिया तो पैरेंट्स मुश्किल में फंस सकते हैं. नए नियमों के मुताबिक उन पर न सिर्फ केस चलेगा  बल्कि, 25000 रुपए का मोटा जुर्माना भी उन्हें भरना होगा. इसलिए अपने कम उम्र के बच्चों को वाहन देने से पहले नियम जान लेना जरूरी है. इसके अलावा अब डीएल बनवाने के लिए आपको आरटीओं दफ्तर के चक्कर काटने से भी राहत मिल जाएगी. क्योंकि निजी ड्राइविंग स्कूल संचालक ही आपका टेस्ट प्रमाणपत्र जारी कर सकेंगे. जिसके बाद ऑनलाइन आपके घर ही डीए पहुंच जाएगा.  

नियम नंबर 2

हर माह की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जाता है. पिछली बार कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती की गई थी. लेकिन बताया जा रहा है कि इस बार घरेलू सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती होना तय माना जा रहा है. हालांकि पेट्रोलियम कंपनीज की ओर से ऐसी कोई घोषणा अभी तक नहीं हुई है. इसके लिए 1 जून का इंतजार करना जरूरी है.  बताया जा रहा है कि चुनाव के पांच चरण बीत चुके हैं. सिर्फ दो ही चरण शेष हैं. इसलिए अब पेट्रोलियम कंपनीज आम जनता को कुछ राहत देने के मूड़ में हैं. 

Advertisment

नियम नंबर 3

 आपको बता दें कि वर्तमान समय में आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति का सबसे महत्वपूर्ण डॅाक्यूमेंट है. बैंक में खाता खुलवाने से लेकर नौकरी लगने तक आधार की जरूत होती है. सरकार ने आधार में फ्री करेक्शन के लिए लिए अंतिम तारीख को एक्सटेंड कर दिया था. जिसके बाद अब 14 जून तक आधार को फ्री मे अपडेट कर सकते हैं. इसलिए यदि आपने अभी तक भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो समय रहते कर सकते हैं. अन्यथा परेशानी में पड़ सकते हैं...

HIGHLIGHTS

  • हर माह की पहली तारीख को एलपीजी के रेट होते हैं रिवाइज
  • 1 जून से मोटर रूल एक्ट में हुए बड़े बदलाव
  • आधार कार्ड अपडेट करने की लास्ट डेट भी 14 जून
Advertisment

Source : News Nation Bureau

New Driving Licence Rules in India 2024 lpg reat haike 1st June Rule Change treanding news 1st June Rule Change NEWS 1st June Rule Change
Advertisment
Advertisment