Advertisment

महिलाओं की शर्ट का बटन बाईं ओर क्यों होता है, जवाब सुन घूम जाएगा दिमाग

क्या आपने कभी सोचा है कि महिलाओं की शर्ट का बटन बायीं तरफ क्यों होता है. आपने कभी नहीं नोटिस नहीं किया होगा लेकिन महिलाओं की शर्ट का बटन बायीं तरफ होता है. इसके पीछे का रिजन क्या हो सकता है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
women shirt on the left side

महिलाओं की शर्ट बायीं ओर बटन क्यों?( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

पुरुषों और महिलाओं के पहनावे में लगभग का अंतर होता है. फिर भी कुछ कपड़े ऐसे हैं जो पुरुषों और महिलाओं में अलग करते हैं. जैसे टी-शर्ट, जींस या पैंट तो सामान्य हैं लेकिन इनमें कुछ बदलाव होते हैं जिन्हें ध्यान से देखने पर पता चलता है, हालांकि हम कभी नोटिस नहीं करते. क्या आपने कभी सोचा है कि महिलाओं की शर्ट का बटन बायीं तरफ और पुरुषों की शर्ट का बटन विपरीत तरफ क्यों होता है. आज इस आर्टिकल में हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि ऐसा क्यों होता है कि महिलाओं के बटन बायीं तरफ लगे होते हैं.

Advertisment

इस खबर को भी पढ़ें- शादी के तुरंत बाद पति-पत्नी भूलकर भी न करें ये काम, वरना जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

इसलिए होता है कि बायीं तरफ बटन

ऐसा माना जाता है कि जब बटन वाली शर्ट दुनिया में आई तो अमीर परिवारों की महिलाएं इसे पहनती थीं. कई लोगों का मानना ​था कि इन्हें तैयार करने के लिए नौकरानियां होती थीं. वो मेड सामने होती थी इसलिए बटन उल्टी तरफ लगाए गए. जिससे वे आसानी से बटन वाले कपड़े पहना सकें. इसके साथ ये भी तर्क दिया जाता है कि पुराने जमाने महिलाएं घुड़सवारी करती थीं. इस दौरान हवा से शर्ट ना खुले इसके लिए वो बाईं तरफ बटन लगाया करती थीं. ऐसे में ये थ्योरी तब से ही बरकरार रही और फिर महिलाओं के शर्ट के बटन बायीं तरफ लगने लगे.

Advertisment

इतिहासकारों का कुछ और ही मानना

इसके अलावा भी इतिहास से जुड़े कई तर्क हैं. बोनापार्ट ने महिलाओं के कपड़ों में बायीं ओर बटन लगाने का आदेश दिया था. नेपोलियन एक विशेष शैली में खड़ा रहता था. जिसमें वह एक हाथ अपनी शर्ट में डालकर खड़ा होता था. इसी वजह से महिलाओं ने इस स्टाइल का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया. जब नेपोलियन को इसकी भनक लगी तो उसने महिलाओं की शर्ट पर बटन लगाने के निर्देश दे दिए. आपको बता दें कि अगर आप कभी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि यह महिला की शर्ट है या पुरुष की, तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि यह शर्ट महिला की है क्योंकि इसमें बाईं ओर एक बटन है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • महिलाओं की शर्ट का बटन बायीं ओर होता है
  • आखिर आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है?
  • इतिहासकार कुछ और ही कहते हैं

Source : News Nation Bureau

new button fashion tips for women Fashion
Advertisment
Advertisment