Advertisment

Year Ender 2023: बहुत काम की है 2023 में लॅान्च होने वाली ये तीन योजनाएं, ऐसे मिलता है आमजन को फायदा

Year Ender 2023: 2023 आमजन के हिसाब से संभावनाओं भरा रहा. वैसे तो इस साल में कई राज्यों में चुनाव प्रक्रिया से गुजरना पड़ा. जिसके चलते कई जन कल्याणकारी योजनाएं लॅान्च की गई.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Feature Image 115

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : news nation)

Year Ender 2023: 2023 आमजन के हिसाब से संभावनाओं भरा रहा. वैसे तो इस साल में कई राज्यों में चुनाव प्रक्रिया से गुजरना पड़ा. जिसके चलते कई जन कल्याणकारी योजनाएं लॅान्च की गई. जिनसे जुड़कर करोड़ों लोगों को फायदा मिल रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सौंपे साथ ही विश्वकर्मा योजना जैसे बड़ी स्कीम की सौगात जरूरतमंदों को दी. जिसकी वजह से उनकी जिंदगी में चार चांद लग गए. इसके अलावा भी कई योजनाएं लॅान्च की गई. जिन्होने आमजन की जिंदगी में कई अहम बदलाव लाए. आइये जानते हैं इन तीन प्रमुख योजनाओं के बारे में जिनसे लोगों का सीधा सरोकार है. 

Advertisment

1.पीएम विश्वकर्मा योजना

2023 की प्रमुख योजनाओं में सबसे खास योजना पीएम विश्वकर्मा योजना है. जिसका सबसे ज्यादा जिक्र भी देखने को मिला. साथ ही इस योजना ने लॅान्च होते ही लाखों लोगों को रोजगार भी दिया. योजना से जुड़कर इसमें  सुनार, लुहार, कुम्हार, टेलर, राजमिस्त्री जैसे ट्रेडिशनल स्किल वर्कर्स की जिंदगी में चार चांद लगा दिये. आपको बता दें कि इस योजना के तहत उक्त कैटेगिरी के लोगों को  सिर्फ 5 फीसदी के रेट पर 3 लाख तक का कर्ज दिया जाता है. योजना को लाने पीछे सरकार का उद्देश्य छोटा काम करने वालों को आत्मनिर्भर बनाना है. इसमें फ्री ट्रेनिंग और टूलकिट भी दी जाती है. जानकारी के मुताबिक लोन दो चरणों में दिया जाता है ताकि कारीगर अपना बिजनेस शुरू करके उसे आगे बढ़ा सकें.योजना को अमल में लाने के पीछे सरकार की मंसा कारीगरों और शिल्पकारों को बढ़ावा देना है.साथ ही उनके व्यापार को बढ़ाना है. 

2. महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट

साल 2023 में लॅान्च होने वाली ये दूसरी योजना है. जिसे बजट सत्र के दौरान लॅान्च किया गया था.  महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना के तहत महिलाओं को दो साल के लिए पैसा जमा करने की छूट दी जाती है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार महिलाओं को 7.5 फीसदी रेट से ब्याज देती है. मैच्योरिटी पर कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का पैसा और प्रिंसिपल अमाउंट मिल जाता है. महिला सम्मान सर्टिफिकेट योजना लाने का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है.  ताकि महिलाएं अपना काम ठीक से कर सकें. साथ ही सेविंग के माध्यम अपना कोई व्यापार डवलप कर सकें. 

3. पीएम प्रणाम योजना

2023 में ही केन्द्र सराकर ने प्रधानमंत्री प्रणाम योजना को मंजूरी दी थी. इस योजना के पीछे सरकार का लक्ष्य किसानों को केमिकल खेती से शिफ्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना और अल्टरनेट फर्टिलाइजर्स को प्रमोट करना है. आपको बता दें कि आजकल किसान केमिकल डालकर ही सारी फसल उगाते हैं. इसके पीछे किसानों का तर्क होता है कि उत्पादन दोगुना बढ़ जाता है. लेकिन केमिकल युक्त फसल आमजन के बीमारी की ओर धकेल रही है. सरकार ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए पीएम प्रणाम योजना को लॅान्च किया. जिसमें किसानों को अल्टरनेट फर्टिलाइजर्स को प्रमोट करने की अपील की गई. आज लाखों किसान योजना से जुड़कर लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं.

HIGHLIGHTS

  • पीएम विश्वकर्मा योजना से करोड़ों लोगों को मिल रहा फायदा, आवेदन भी है आसान 
  • महिलाओं के सम्मान के लिए लॅान्च की थी महिला सम्मान सर्टिफिकेट योजना
  • पीएम प्रणाम योजना से भी करोड़ों जरूरतमंद, आसान है प्रोसेस

Source : News Nation Bureau

मोदी सरकार Modi Government Year Ender 2023 मोदी सरकार योजना Modi government scheme 2023 modi government scheme
Advertisment
Advertisment