Advertisment

पेट्रोल नहीं अब गन्ने के रस से चलेंगी गाड़ियां, नितिन गड़करी का ऐलान

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया है...उन्होंने कहा कि भारत में अब गाड़ियां पेट्रोल-डीजल से नहीं, बल्कि गन्ने के जूस से चलेंगी.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Nitin Gadkari

Nitin Gadkari

Nitin Gadkari on Flex Fuel : अगर अगर देश में दिनोंदिन बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों से परेशान हैं तो हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं. खुशखबरी यह है कि अब आपकी कार और बाइक पेट्रोल से नहीं, बल्कि गन्ने के जूस से चलेगी. यह हम नहीं, बल्कि केंद्र सरकार कह रही है. केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि जल्द ही गन्ने के जूस से चलने वाले गाड़ियां भारतीय बाजारों में दिखाई देने वाली हैं. उन्होंने कहा कि अब तक पेट्रोल में गन्ने के जूस से बनने वाले इथेनॉल की सीमित मात्रा मिलाई जाती थी, लेकिन अब 100 प्रतिशत इथेनॉल पर गाड़ियां चलेंगी. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  सावधान: आपके भी हैं एक से ज्यादा बैंक में अकाउंट्स? लगेगा तगड़ा जुर्माना...पढ़ें सरकार का जवाब

इसका प्रदूषण जीरो है

नितिन गडकरी ने कहा कि वर्ल्ड की पहले ही इन्नोवा गाड़ी है टोयोटा की जो फ्लेक्स इंजन में है, यूरो सिक्स के एमिशन नॉर्म्स को कंप्लाय करती है. इसका प्रदूषण जीरो है, जो गन्ने के जूस से, ब्रोकेन राइस से और मक्के से जो इथेनॉल बनता है, वो 100% इथेनॉल पे चलती है और इसकी विशेषता ये है की पेट्रोल की तुलना में अगर एवरेज की तुलना करे तो इसका रेट ₹25 प्रति लीटर आता है.

किसानों द्वारा तैयार किया जाता है गन्ना

इथेनॉल स्वदेशी है किसानों ने तैयार किया है. अब इसके बाद टोयोटा सुजुकी और टाटा ये सब फ्लेक्स इंजन ला रहे है. बजाज टीवीएस और हीरो इन्होंने फ्लेक्स इंजन की स्कूटर और मोटरसाइकिल लाई है. अब जैसे पेट्रोल के पंप होंगे, वैसे किसानों ने बनाये हुए इथेनॉल के पंप होंगे. केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हमारा इंपोर्ट 16,00,000 करोड़ का है. प्रदूषण इतना हो रहा है ये करने से प्रदूषण खत्म हो जायेगा. पैसे बचेंगे और विशेष रूप से किसानों को इसका फायदा होगा. अब ये अभी औरंगाबाद में अभी आपने सुना होगा 5 दिन पहले की टोयोटा कंपनी ने फैक्टरी के लिए औरंगाबाद को अपना सेंटर चुना है.

यह खबर भी पढ़ें-  Bangladesh: कितनी संपत्ति की मालिक हैं शेख हसीना? जानकर चौंक जाएंगे

20,000 करोड़ की इन्वेस्टमेंट कर रही ये कंपनी

कंपनी यहां पर 20,000 करोड़ की इन्वेस्टमेंट करने जा रही है. जहां तक मोटरसाइकिल और स्कूटर की बात है बजाज टी वीएस हीरो इन्होंने ऑलरेडी बनाया. नितिन गडकरी ने कहा कि अब पेट्रोल में 20% इथेनॉल बिल्डिंग होता है. ये ऑलरेडी है ये 100% इतना होता है. वर्ल्ड में पहले ही इन्नोवा गाड़ी हैं टोयोटा की जो फ्लेक्स इंजन में और यूरो सिक्स के इमिशन नॉर्म्स को कंप्लाय करती हैं.

First Flex Fuel Vehicle flex fuel advantages Flex Fuel Vehicles What is flex fuel nitin gadkari flex fuel Nitin Gadkari on Flex Fuel Flex Fuel Engine Nitin Gadkari Flex Fuel Engine
Advertisment
Advertisment