Advertisment

अब बच्चे होंगे खुद अपने भाग्य के निर्माता, मोदी सरकार ने कर दिया खास इंतजाम, खुशी से झूमें पैरेंट्स

NPS Vatsalya Scheme: केन्द्र की मोदी सरकार ने 18 साल तक के बच्चों के लिए बड़ी घोषणा की है. जिसे सुनकर न सिर्फ बच्चे, बल्कि पैरेंट्स भी खुशी से झूम उठे. क्योंकि अब बच्चों को पैरेंट्स पर निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी. वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Scheme) में आवेदन करने के बाद बच्चे खुद ही अपने भाग्य के निर्माता बन जाएंगे.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM-Modi (2)

NPS Vatsalya Scheme: केन्द्र की मोदी सरकार ने 18 साल तक के बच्चों के लिए बड़ी घोषणा की है. जिसे  सुनकर न सिर्फ बच्चे, बल्कि पैरेंट्स भी खुशी से झूम उठे. क्योंकि अब बच्चों को पैरेंट्स पर निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी.  वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Scheme) में आवेदन करने के बाद बच्चे खुद ही अपने भाग्य के निर्माता बन जाएंगे.  विगत दिवस वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाबालिगों के लिए एनपीएस वात्सल्य स्कीम (NPS Vatsalya Scheme) को लॉन्च कर दिया है.  यदि आप भी योजना के लिए पात्र हैं तो अपने बच्चे के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस योजना का ऐलान केंद्रीय बजट 2024 से 2025 में किया गया था और अब इसका श्री गणेश होने वाला है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : चारों और दिखेगा सिर्फ सन्नाटा, घरों में कैद हो जाएंगे लोग, हफ्तेभर का राशनपानी जमा करने की चेतावनी

इन बच्चों को मिलेगा लाभ 

आपको बता दें कि खासकर ये योजना 18 साल तक के  बच्चों के लिए शुरू की है.  माता-पिता योजना के तहत हर अपने बच्चों के लिए कम  से कम 1000 रुपए का निवेश शुरू कर सकते है. अधिकतम राशि की कोई भी सीमा तय नहीं की गई है. एनपीएस वात्सल योजना का सब्सक्रिप्शन लेने वाले 18 साल से कम उम्र के बच्चों को परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर काट दिया जाएगा. मतलब साफ है कि अब बच्चों जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. एनपीएस वात्सल्य खाते में जमा कर सकेंगे. इसके बाद बच्चे के 18 साल की उम्र का होने तक माता-पिता को हर साल बच्चे के एनपीएस वात्सल्य खाते में डिपॉजिट करना होगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : YEIDA Flats Scheme: अब ग्रेटर नोएडा में घर लेने का सपना होगा पूरा, सिर्फ 23 लाख खरीदें लग्जरी फ्लैट्स, 1239 घरों का आवंटन शुरू

आत्मनिर्भर बनेंगे बच्चे 

योजना शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य बच्चों का आत्मनिर्भर बनाना है.   एनपीएस वात्सल्य योजना की खासियत है कि कोई भी भारतीय नागरिक बच्चे के नाम पर खुलवा सकता है. खाता बच्चे के एनपीएस खाते में नियमित रूप से निवेश कर सकते हैं. माता-पिता यानी  कि आप हर साल में 1000 तक के न्यूनतम राशि इसमें जमा कर सकते हैं. जैसे ही बच्चे की उम्र 18 साल की होगी. बच्चा ये धनराशि निकासी कर सकता है. साथ ही जैसे ही बच्चे की उम्र 60 साल होगी तो उसे पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.  जब बच्चे की उम्र  12 साल होगी तब उसके पास स्वत ही बैंक खाता होगा.. 

 

Advertisment

फाइनेंशियली होंगे मजबूत

आपको बता दें कि वित्तीय तौर पर उनके भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए योजना की शुरूआत की गई है. बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाबालिगों के लिए एनपीएस वात्सल्य स्कीम की शुरूआत की है. यही नहीं वित्त मंत्री ने आधिकारिक तौर (NPS Vatsalya Scheme) को लॉन्च कर दिया है. इस स्कीम के जरिए ऐसे उम्र के लोगों को पेंशन बेनेफिट के साथ जोड़ा जा सकेगा जो अब तक इससे वंचित थे. इस योजना के जरिए नाबालिगों को भी पेंशन बेनेफिट के साथ जोड़ा जा सकेगा.

NPS Vatsalya Scheme what is NPS Vatsalya Scheme PM modi
Advertisment
Advertisment