Advertisment

अब महंगा LPG सिलेंडर हुआ कल की बात, सिर्फ 549 में करें बुकिंग

LPG Cylinder Price: माह के लास्ट में आमजन की नजर सिर्फ इस बात पर रहती है कि गैस सिलेंडर के दामों में कितनी कटौती हुई है. लेकिन पिछले कई माह से घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
lpg1

LPG Cylinder Price: माह के लास्ट में आमजन की नजर सिर्फ इस बात पर रहती है कि गैस सिलेंडर के दामों में कितनी कटौती हुई है. लेकिन पिछले कई माह से घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अब जब अगस्त की 24 तारीख आ गई है तो एक बार फिर एलपीजी गैस के दामों को लेकर चर्चा होने लगी है. आपको बता दें कि अभी तक 14 किग्रा क एलपीजी गैस सिलेंडर लगभग 801 रुपए में मिल रहा है. अलग-अलग शहरों में कुछ रुपए ऊपर नीचे हो सकता है. लेकिन अमुमन ज्यादातर शहरों में यही रेट है. लेकिन यदि आप सस्ता गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं आपको कंपोजिट गैस सिलेंडर की और जाना होगा. यह सिलेंडर सिर्फ 549 रुपए में जरुरतमंदों को उपलब्ध है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan : इंतजार खत्म, इस दिन किसानों के खाते में जमा होंगे 4,000 रुपए

कम खर्च वालों के लिए बेहतर विकल्प

लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम कंपनीज ने कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प को तौर पर पेश किया है. जिसकी कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 300 रुपए कम है. जी  हां इंडेन कंपनी का कंपोजिट सिलेंडर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 549 रुपए में मिल रहा है.  आपको बता दें कि ये नया प्रकार का सिलेंडर है जिसे कंपोजिट सिलिंडर का नाम दिया गया है. फिलहाल इंडेन यानी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ये सिलेंडर उपलब्ध करा रही है. जानकारी के मुताबिक इस सिलेंडर में 10 किग्रा ही एलपीजी गैस आती है.. साथ ही इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं. साथ ही ये उठाने में भी हल्का होता है.



अभी बदलाव की कोई उम्मीद नहीं

 

आपको बता दें कि कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम तो हर माह कुछ न कुछ रिवाइज होते हैं. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया जाता है. इसलिए लोगों प्रतिमाह धर्य के सिवा कुछ नहीं मिलता. 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, वहीं आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर अभी पूरी तरह से मार्केट में नहीं आया है. कुछ स्थानों पर ही यह मिल रहा है. बताया जा रहा है कि जिन घरों में गैस की कम खपत है ये सिलेंडर उनके लिए बहुत खास हो सकता है.

check new LPG prices 19 Kg LPG Cylinder LPG 19kg commercial lpg price increased Cheap LPG Bihar lpg price
Advertisment
Advertisment