Advertisment

अब स्टूडेंट्स को भी सरकार का बड़ा तोहफा, सीधे खाते में क्रेडिट होंगे 1,11000 रुपए

Scholarship Scheme: स्टूडेंट्स को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना का लाभ आज लाखों विद्यार्थियों को मिल रहा है. जी हां यदि आप भी इस राज्य के स्टूडेंट्स हैं तो आप भी मेधावी छात्र योजना में आवेदन कर सकते हैं. जिसके तहत मेधावी छात्रों को 1,11000 रुपए की मिलेंगे.

author-image
Sunder Singh
New Update
scholarship14

Scholarship Scheme:  स्टूडेंट्स को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना का लाभ आज लाखों विद्यार्थियों को मिल रहा है. जी हां यदि आप भी इस राज्य के स्टूडेंट्स हैं तो आप भी मेधावी छात्र योजना में आवेदन कर सकते हैं. जिसके तहत मेधावी छात्रों को 1,11000 रुपए की मिलेंगे. ताकि राज्य के मेधावी छात्र आर्थिक तंगी के चलते पढ़ाई न छोड़ें. आपको बता दें कि योजना का लाभ सीधे स्टूडेंट्स के अकाउंट्स में पहुंचेगा. इसके पीछे सरकार की मंसा यह भी  है कि स्टूडेंट्स के पैसे बंदरबांट होने से बच जाएं. स्कॅालरशिप का लाभ लेने के लिए पात्र स्टूडेंट्स को कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन करना होता है..

Advertisment

यह भी पढ़ें : UP के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने खोला रोजगार का पिटारा, 49,077 पद स्वीकृत

ये शर्तें करनी होंगी पूरी

 

अगर आप भी हरियाणा राज्य के निवासी हैं, साथ ही अनुसूचित वर्ग से आते हैं तो आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना का लाभ प्रदेश में अनुसूचित वर्ग के छात्रों को दिया जाएगा. योजना के तहत सरकार की ओर से 1,11,000 रुपये की आर्थिक सहायता अनुसूचित वर्ग के छात्रों को दी जाएगी. आपको बता दें कि  यह योजना छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता देने के लिए है. योजना के तहत जो छात्र 12वीं क्लास के एग्जाम्स में 90% से ज्यादा मार्क्स लेकर आता है. उस छात्र को 1,11,000 रुपये दिए जाएंगे.

इन दस्तावेजों की जरूरत

जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन  की बात करें तो मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत अनुसूचित वर्ग के छात्रों को आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने जरूरी होंगे. इनमें 12वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, राशन कार्ड, परिवार पहचान पत्र, हरियाणा जाति प्रमाण पत्र, परिवार की वार्षिक इनकम का सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता डीटेल्स और हरियाणा का निवासी प्रमाण पत्र शामिल है. साथ ही आवेदन का तरीका भी बेहद आसान है. स्टूडेंट्स सीधे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके बाद लॉगइन आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉगइन कर करना होगा. इसके बाद आपको सर्च बार में जाकर 'Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana' नाम लिख कर सर्च करना होगा.

5 Crore Scholarships scholarship 1 lakh scholarship
Advertisment
Advertisment