Advertisment

अब लद जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दिन, नितिन गडकरी ने कर दी ये बड़ी घोषणा!

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल डीजल की कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही है. काफी दिनों से फ्यूल की कीमतें 100 रुपए के आसपास बनी हैं. जिससे आम आदमी को वाहन चलाना तक दुभर हो गया है. बजट के बाद अब सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
nitin gadkari 23

Petrol-Diesel Price:  पेट्रोल डीजल की कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही है. काफी दिनों से फ्यूल की कीमतें 100 रुपए  के आसपास बनी हैं. जिससे आम आदमी को वाहन चलाना तक दुभर हो गया है. बजट के बाद अब सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है. उम्मीद जताई जा रही है जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दिन लद जाएंगे. जिसके बाद आपकी कार सिर्फ 50 रुपए प्रति लीटर के खर्च में फर्राटा भरेगी. सूत्रों का दावा है कि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कार निर्माता कंपनीज से तीसरे राउंड की बातचीत भी खत्म कर ली है. बताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक मार्केट में फ्यूल फ्लेक्स से चलने वाली कारें पहुंच जाएंगी. जिसके बाद आम आदमी का खर्च घटकर आधा होने की पूरी उम्मीद है...

Advertisment

Gold Rate: भरभराकर गिरे सोने के दाम, यहां 37000 रुपए प्रति तौला करें खरीदारी

क्या है  flex-fuel?

एक्सपर्ट अरविंद सोनेवाल बताते हैं कि  "फ्लेक्स-फ्यूल के जरिए आप अपनी कार को एथनॉल के साथ मिश्रित ईंधन पर चला सकते हैं. आपको बता दें फ्लेक्स-फ्यूल गैसोलीन और मेथनॉल या एथनॉल के संयोजन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है. आपको बता दें कि  एक फ्लेक्स-इंजन मूल रूप से एक मानक पेट्रोल इंजन है, जिसमें कुछ अतिरिक्त घटक होते हैं जो एक से अधिक ईंधन या मिश्रण पर चलते हैं,,. एक्सपर्ट ने ये भी दावा किया है  कि  फ्लेक्स इंजन इलेक्ट्रिक की तुलना में सस्ता पड़ेगा.  क्योंकि इसमें मिश्रित पेट्रोल चलाया जाएगा. जिसमें एथेनॅाल का मिश्रण किया जाएगा.  बताया जा रहा है कि कि कुछ ही दिनों में सभी पेट्रोल पंप पर ये मिश्रित फ्यूल मिलना शुरू हो जाएगा. यही नहीं आपकी पेट्रोल कारें इसमें कंन्वर्ट भी हो सकेंगी.   

इसी साल होगा लागू

आपको बता दें कि कई निजी चैनल्स कार्यक्रम में नितिन गडकरी खुद इसके बारे में देश को जानकारी दे चुके हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक देश में फ्यूल फ्लेक्स ईंधन को लागू करने की चर्चा है. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी कुछ भी नहीं कहा गया है. आपको  बता दें कि इस बार भी सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को ही बनाया गया है. इससे दावा और प्रबल हो जाता है. फ्लेक्स फ्यूल इंजन को अपने वाहनों में फिट करें. ताकि लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से निजात दिलाई जा सके.

utility nitin gadkari airbag Latest Utility Nitin Gadkari Latest Utility News BJP NITIN GADKARI
Advertisment