Advertisment

अब इन लोगों के फ्री राशन पर मंडराया खतरा, रद्द किये जाएंगे राशन कार्ड

Ration Card : फ्री राशन पाने वाले इन लोगों के राशन कार्ड पर कैंची चलने की संभावनाएँ हैं. क्योंकि विभाग ने एक बार फिर अपात्र लोगों को चिंहित करना शुरू कर दिया है. समीक्षा में जो भी अपात्र पाए जाएंगे. ऐसे लोगों को शॅाटलिस्ट कर उनके राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी विभाग की है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Free-Ration

Ration Card : अगर आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि विभाग बहुत जल्द ऐसे लाभार्थियों को सूची से बाहर करने वाला हैं. जो फर्जी तरीके से योजना का लाभ उठा रहे हैं. जबकि वे योजना का लाभ लेने के लिए पात्र ही नहीं है.   खासकर यूपी, बिहार, राजस्थान, पंजाब, एमपी, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत पाई गई हैं. जिसके आधार पर पूर्ति विभाग अपने स्तर से एक बार फिर से लाभार्थियों की पात्रता चैक कर रहा है. साथ ही कुछ भी गड़बड़ी पाए जाने पर राशनकार्ड रद्द करने की कार्यवाही निश्चित बताई जा रही है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Bank Holidays: अगस्त में सिर्फ 17 दिन खुलेंगे बैंक, रिजर्व बैंक ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

आलाधिकारी लेंगे फीड़बैक

आपको बता दें कि गांव-देहात में बैठे उपभोक्ताओं और दुकानदारों पर जिला मुख्यालय में बैठे अधिकारी सीधे नजर रखेंगे. यही नहीं समय-समय पर इसकी समीक्षा भी की जाएगी. क्योंकि उन्हें हर माह अपने क्षेत्र का फीडबैक अपने-अपने राज्य के आलाधिकारियों को देना है.. विभाग का कहना है कि योजना में फर्जीवाडे की बू से सीधा नुकसान जरूरत मंद लोगों पर पड़ता है. क्योंकि उनके हक पर अपात्र लोग डाका डाल देते हैं. जिसके चलते उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाता है. इसलिए अपात्र लोगों के राशन कार्ड को रद्द करने की तैयारी विभाग की है. 

मिल रही शिकायतें

आपको बता दें कि देश में लगभग 80 करोड़ उपभोक्ता फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद भी योजना में कई तरह के फर्जीवाडा सामने आ रहा है. जानकारी के मुताबिक करोड़ों ऐसे लाभार्थी भी फ्री राशन पा रहे हैं. जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. साथ ही राशन डीलर के खिलाफ भी जमकर घटतौली व अन्य शिकायतें मिल रही हैं. जिसे गंभीरता से लेते हुए सरकार ने जिला आपूर्ति विभाग में बैठे अधिकारी हों या दिल्ली में बैठे अधिकारी सभी अब पीडीएस के दुकानों पर कमतौली या घटतौली पर विशेष नजर रखने के लिए कहा है. 

 

Aadhaar Linking Ration Card bpl ration card new rules updates Antyodaya Ration Card BPL Ration Card bihar ration card holders Ration Card BPL Ration Card Holders
Advertisment
Advertisment