Advertisment

अब प्राइवेट जॅाब करने वालों पर मेहरबान हुई सरकार, मिलेगी 10,050 रुपये तक की मंथली पेंशन!

EPFO: हाल ही में सरकार ने UPS System लागु कर दिया गया है. लेकिन इसे लागू होने से सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही लाभ हुआ था. प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी अभी भी निराशा के भाव में ही जी रहे हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
eps30

EPFO:  हाल ही में सरकार ने UPS System लागु कर दिया गया है. लेकिन इसे लागू होने से सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही लाभ हुआ था. प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी अभी भी निराशा के भाव में ही जी रहे हैं. लेकिन जानकारी मिल रही है कि अब प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों की भी चांदी होने वाली है. सरकार बहुत जल्द ईपीएफओ में बेसिक वेतन की बढ़ोतरी पर मुहर लगाने वाली है. जिससे निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को भी रिटायरमेंट के बाद 10,050 रुपये की पेंश प्रतिमाह मिलेगी. बताया जा रहा है कि सितंबर के प्रथम सप्ताह में ही इसे लेकर घोषणा होना संभव है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna: अब 6000 नहीं, बल्कि किसानों के खाते में जमा होंगे 42,000 रुपए, जानें क्या है तरीका

वेतन की सीमा बढ़ने की मांग

श्रम मंत्रालय ने हाल ही में वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव बनाकर भेजा है. जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि कर्मचारियों की पेंशन की गणना अभी मौजूदा समय में जो ₹15000 से की जा रही है उसको बढाकर अब ₹21000 किया जाना चाहिए. आपको बता दें की साल 2014 से ही पेंशन की गणना 15 हजार रूपए से की जा रही है और इसकी ही सीमा को बढ़ने को लेकर बात हो रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि बहुत जल्द इस पर अमल होना है. यदि ऐसा होता है तो प्रतिमाह कर्मचारियों की सैलरी में मोटा इजाफा हो जा जाएगा. यानि निजि कर्मचारियों को अच्छी खासी पेंशन मिलेगी. 

हर महीने मिलने वाली सैलरी कम हो जायेगी

यानि आपको प्रतिमाह जो वेतन मिलता है उसमे से अधिक पैसे EPFO में चले जायेंगे. जिसके चलते आपको हर महीने मिलने वाली सैलरी कम हो जायेगी. लेकिन ये आपके आने वाले भविष्य के लिए सही होगा. सरकार की तरफ से वेतन की सीमा को 15 हजार रूपए की जगह पर अगर 21 हजार रूपए कर दी जाती है तो आपको हर महीने 2550 रूपए अधिक पेंशन का लाभ मिलेगा.

 

E nomination EPFO latest utility news today EPFO Aadhaar utility epfo Latest Utility Latest Utility News epfo account matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment