Advertisment

अब इन महिलाओं की गरीबी दूर करेगी सरकार, प्रतिमाह मिलेंगे 4000 रुपए

Samajik Suraksha Yojana: अभी तक आपने महिलाओं को आर्थिक लाभ की कई योजनाओं के बारे में सुना होगा. लेकिन जिस योजना की यहां बात हो रही है. उसमें प्रतिमाह मिलने वाली धनराशि सबसे ज्यादा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Woman-with-Currency

Samajik Suraksha Yojana: अभी तक आपने महिलाओं को आर्थिक लाभ की कई योजनाओं के बारे में सुना होगा. लेकिन जिस योजना की यहां बात हो रही है. उसमें प्रतिमाह मिलने वाली धनराशि सबसे ज्यादा है. आपको बता दें कि लाडली बहना योजना के तहत भी मध्यप्रदेश की महिलाओं को सिर्फ 1500 रुपए प्रतिमाह मिलते हैं. लेकिन बिहार सरकार ने हाल ही में सामाजिक सुरक्षा योजना के नाम से जिस स्कीम को लॅान्च किया है. उसमें लाभार्थी महिलाओं को प्रतिमाह 4000 रुपए रूपए दिये जाएंगे. आपको बता दें कि योजना के तहत कुछ नियम व शर्तों को पूरा करना बहुत जरूरी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : 150 प्रकार की दवाएं होंगी सस्ती, जानें क्या है स्वास्थ्य विभाग की योजना

ये महिलाएं  होंगी लाभार्थी

आपको बता दें कि बिहार सरकार ने महिलाओं का आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिस योजना को शुरू किया है. उसका नाम है सामाजिक सुरक्षा योजना.  इस योजना के तहत बिहार में महिलाओं को हर महीने ₹4000 आर्थिक मदद के तौर पर दिए जाएंगे. यह योजना खास तौर पर उन महिलाओं के लिए लाई गई है जिनके पति का निधन हो चुका है या फिर वह महिलाएं जो तलाकशुदा है. आवेदन के बाद कुछ डॅाक्यूमेंटेशन होता है. वैरिफिकेशन के बाद प्रतिमाह महिलाओं के खाते में 4000 रुपए मिलते रहेंगे. 

आवेदन का तरीका

योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य ऐसी महिलाओं को बढ़ावा देना है. जिनके कमाने वाला घर में कोई नहीं है. 

 इस योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को बाल संरक्षण यूनिट के कार्यालय में जाकर आवेदन देना होगा. संबंधित अधिकारियों के वैरिफिकेशन के बाद  महिलाओं के खाते में आर्थिक मदद मिलना शुरू हो जाता है.  पात्रता की बात करें तो योजना के लिए महिलाओं को शहरी क्षेत्र में सालाना आय 95 हजार रुपये से कम होनी चाहिए. तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में यह 72000 से कम होनी चाहिए. 

latest utility news today Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News utilites
Advertisment
Advertisment