Advertisment

अब खत्म हो जाएगा पेट्रोल-डीजल का झंझट, नितिन गडकरी ने दिये बड़े संकेत

Petrol-Diesel Prices: महंगा पेट्रोल-डीजल खरीदते-खरीदते आम आदमी की कम टूट चुकी है. कई लोगों ने अपने वाहनों को या तो सेल कर दिया है या फिर घर की पार्किंग में खड़ा कर दिया है. क्योंकि पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
Petrol-pump

Petrol-Diesel Prices: महंगा पेट्रोल-डीजल खरीदते-खरीदते आम आदमी की कम टूट चुकी है. कई लोगों ने अपने वाहनों को या तो सेल कर दिया है या फिर घर की पार्किंग में खड़ा कर दिया है. क्योंकि पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं. लेकिन अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार ने इसका तोड़ निकाल लिया है. यही नहीं केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी इसका संकेत भी दे चुके हैं. उन्होने वैकल्पिक ईंधन से चलने वाली कारों पर लगने वाली जीएसटी को कम करने की मांग की है. जी हां , यदि इन वाहनों की कीमतें कम हो जाएंगी तो आपको प्रति लीटर पड़ने वाली कॅास्ट काफी घट जाएगी. एक्सपर्ट के मुताबिक सिर्फ 40 रुपए लीटर में ही कार फर्राटा भरती नजर आएंगी...

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: सरकार का बड़ा फैसला, इन करोड़ों किसानों को नहीं मिलेगी 18वीं किस्त, फाइल हुई तैयार!

ये ईंधन बनेंगा विकल्प 

आपको बता दें कि सरकार फ्लेक्स-फ्यूल के जरिए कार को एथनॉल के साथ मिश्रित ईंधन से चलाने पर विचार कर रही है. फिलहाल कुछ ही पेट्रोल पंप पर ये फ्यूल मिल रहा है. बताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक देश के ज्यादातर पेट्रोल पंप एथेनॅाल युक्त पेट्रोल मिलने लगेगा. जिससे आपकी कार की प्रति किमी लगने वाली कीमतें आधी हो जाएंगी. यानि कुछ दिन बाद पेट्रोल-डीजल की निर्भरता बहुत ही कम रह जाएंगी. इससे सिर्फ जनता ही नहीं, बल्कि सरकार को भी फायदा होने वाला है.. 

क्या है फ्यूल फ्लेक्स ईंधन 

एक्सपर्ट अनुपम  जायसवाल बताते हैं कि "फ्लेक्स-फ्यूल के जरिए आप अपनी कार को एथनॉल के साथ मिश्रित ईंधन पर चला सकते हैं. आपको बता दें फ्लेक्स-फ्यूल गैसोलीन और मेथनॉल या एथनॉल के संयोजन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है. एक फ्लेक्स-इंजन मूल रूप से एक मानक पेट्रोल इंजन है, जिसमें कुछ अतिरिक्त घटक होते हैं जो एक से अधिक ईंधन या मिश्रण पर चलते हैं,,. इसलिए बताया जा रहा है कि फ्लेक्स इंजन इलेक्ट्रिक की तुलना में बहुत ही सस्ता और अच्छा माना जाएगा. क्योंकि इसे चार्जिंग की टेंशन भी पूरी तरह खत्म हो जाएगी. बताया जा रहा है कि कुछ दिनों बाद सभी पेट्रोल पंप पर ये फ्यूल मिलना शुरू हो जाएगा. साथ ही पेट्रोल कारें इसमें कंन्वर्ट भी हो सकेंगी. 

latest utility news today Entry of petrol-diesel vehicles utility Petrol Diesel Latest Utility Latest Utility News Inflation & Petrol-Diesel Price Petrol-Diesel Car
Advertisment
Advertisment