Advertisment

सावधान: आपके भी हैं एक से ज्यादा बैंक में अकाउंट्स? लगेगा तगड़ा जुर्माना...पढ़ें सरकार का जवाब

पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि आरबीआई की नई गाइडलाइन के मुताबिक एक से ज्यादा बैंक में अकाउंट रखने पर अब खाता धारकों से जुर्माना वसूला जाएगा. इसको भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन में शामिल नियम बताया जा रहा है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Bank Accounts

एक साथ कई बैंक में अकाउंट्स तो लगेगा जुर्माना

आज के समय एक से ज्यादा बैंकों में अकाउंट्स रखना मामूली बात है. हम में से अधिकांश लोग ऐसे हैं, जिनके कई बैंकों में अकाउंट्स हैं. खासकर नौकरीपेशा लोगों लोग तो कंपनी बदलते हैं, नए बैंक में अकाउंट खुलवा लेते हैं. ऐसे में पुराने अकाउंट को बंद करवाने की जरूरत भी नहीं समझी जाती. इसके साथ ही केंद्र व राज्यों सरकारों की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी बैंक अकाउंट रखना जरूरी हो जाता है. ऐसे में अगर आपके भी एक से ज्यादा बैंकों में अकाउंट्स हैं तो यह खबर आपके लिए हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Viral Video: कौन है ये बच्चा, जिसे गोद में उठाने को बेकरार दिखे CM योगी...चॉकलेट भी दी लेकिन नहीं बनी बात

सोशल मीडिया वायरल मैसेज 

दरअसल, पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि आरबीआई की नई गाइडलाइन के मुताबिक एक से ज्यादा बैंक में अकाउंट रखने पर अब खाता धारकों से जुर्माना वसूला जाएगा. इसको भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन में शामिल नियम बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल इस मैसेज को पढ़कर लोगों में ऊहापोह की स्थिति है. ऐसे में लोगों को यह भी नहीं पता चल पा रहा है कि इस मैसेज में सच्चाई कितनी है. लेकिन जैसे ही ये मामला सरकार के नॉलेज में आया तो पीआईपी ने इसका फैक्ट चेक किया. पीआईपी की पड़ताल में पाया गया कि सोशल एक से ज्यादा अकाउंट रखने पर जुर्माना वसूलने के मैसेज में दूर-दूर तक कोई सच्चाई नहीं है. यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है.  

यह खबर भी पढ़ें-  Budget 2024: फ्री में मकान दे रही मोदी सरकार, बजट में किया बड़ा ऐलान

क्या है आरबीआई की गाइडलाइन

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज की पड़ताल करने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक ने एक्स पर जानकारी साझा कर ग्राहकों को आगाह किया है. पीआईपी की तरफ से बताया गया कि कुछ आर्टिकल में यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक की नई गाइडलाइंस के अनुसार, अब एक से अधिक बैंक में खाता रखने पर जुर्माना लगाया जाएगा. आरबीआई ने ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है. ऐसे फर्जी खबरों से सावधान रहें!

Fact Check bank account how to reactivate bank account Latest RBI News bank accounts
Advertisment
Advertisment