Advertisment

अब कौन होगा टाटा समूह का वारिस, ये नाम आया सामने, कयासों का दौर हुआ शुरू

देश ही नहीं बल्कि दुनिया के प्रसिद्ध उद्योगपति टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार रात निधन हो गया. 86 वर्ष की उम्र में टाटा तो इस दुनिया से विदा हो गए. लेकिन अब लोगों के सामने एक सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर अब टाटा समूह का भविष्य क्या होगा.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Tata-Group
Advertisment

देश ही नहीं बल्कि दुनिया के प्रशिद्ध उद्योगपति टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार रात निधन हो गया. 86 वर्ष की उम्र में टाटा तो इस दुनिया से विदा हो गए. लेकिन अब लोगों के सामने एक सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर अब टाटा समूह का भविष्य क्या होगा. साथ ही उसकी कमान अब किसके हाथ होगी. इसे लेकर भी कयासों का दौर जोर पकड़ रहा है. साथ ही कई नाम भी निकलकर सामने आ रहे हैं. आपको बता दें कि 2012 में 74 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने से पहले उन्होंने 20 से अधिक वर्षों तक टाटा समूह की अध्यक्षता की. उनके जाने के बाद चर्चाओं का बाजार गरम है कि आखिर अब किसके हाथ टाटा समूह की कमान होगी...

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna: अभी तक भी खाते में नहीं आई 18वीं किस्त तो कर लें ये काम, खाते में क्रेडिट होंगे 5000 रुपए! , इस दिन मिलेगी दोहरी खुशी

सबसे आगे नोएल टाटा

संभावित नेतृत्वकर्ताओं में नोएल टाटा एक मजबूत उम्मीदवार के रूप में उभरे हैं. वह सिमोन डनोयर से अपनी दूसरी शादी से पैदा हुए नवल टाटा के बेटे और रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. यह पारिवारिक संबंध नोएल टाटा को टाटा विरासत की विरासत में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में स्थापित करता है. माया, नेविल और लीह टाटा नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं जो टाटा विरासत के संभावित उत्तराधिकारी हो सकते हैं.

 

2. माया टाटा 

34 वर्षीय माया टाटा टाटा समूह में उल्लेखनीय प्रगति कर रही हैं. बेयस बिजनेस स्कूल और वारविक विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त करने के बाद, उन्होंने टाटा ऑपर्च्युनिटीज फंड और टाटा डिजिटल में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं. टाटा न्यू ऐप के लॉन्च में उनकी रणनीतिक अंतर्दृष्टि और दूरदर्शिता महत्वपूर्ण थी. उनके अलावा 32 वर्षीय नेविल टाटा पारिवारिक व्यवसाय में सक्रिय रूप से शामिल हैं. उनकी शादी मानसी किर्लोस्कर से हुई है, जो टोयोटा किर्लोस्कर समूह से आती हैं. नेविल ट्रेंट लिमिटेड के तहत एक प्रसिद्ध हाइपरमार्केट श्रृंखला स्टार बाजार का नेतृत्व करते हैं, जो टाटा समूह में भविष्य के लीडर के रूप में उनकी क्षमता को उजागर करता है.

3. लीह टाटा

लीह टाटा, 39 वर्ष की उम्र में सबसे उम्रदराज हैं, टाटा समूह के आतिथ्य क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करती हैं. स्पेन में IE बिजनेस स्कूल से स्नातक, उन्होंने ताज होटल रिसॉर्ट्स एंड पैलेस में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. वर्तमान में, वह भारतीय होटल कंपनी में परिचालन की देखरेख करती हैं, आतिथ्य उद्योग में समूह की उपस्थिति का विस्तार करने के लिए काम करती हैं.

 

utility Ratan tata Industrialist Ratan Tata Latest Utility
Advertisment
Advertisment