Advertisment

अब ट्रेन में बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, बस ये आसान काम करना जरूरी

Indian Railways: रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. हर दिन करोड़ों लोगों का रेलवे से किसी ने किसी रूप में सीधा सरोकार होता है. लेकिन कभी न कभी हर यात्री के जीवन में एक समय आता है जब उसका रिजर्वेशन नहीं हो पाता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Ticket-checker29

Indian Railways: रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. हर दिन करोड़ों लोगों का रेलवे से किसी ने किसी रूप में सीधा सरोकार होता है. लेकिन कभी न कभी हर यात्री के जीवन में एक समय आता है जब उसका रिजर्वेशन नहीं हो पाता है. यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि रेलवे के नियमों के मुताबिक अब आप बिना टिकट भी रेल में यात्रा कर सकते हैं. पहले सिर्फ तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking Rules) का ही ऑप्शन था. लेकिन अब आप प्लेटफॅार्म टिकट लेकर भी रेल में यात्रा कर सकते हैं. आइये जानते हैं क्या कहता है रेलवे का नियम. 

Advertisment

ये नियम जानना है जरूरी

अगर किसी वजह से आपका रिजर्वेशन नहीं हो पाया है. साथ ही आपको अर्जेंट में यात्रा करनी पड़ रही है तो आप प्लेटफॅार्म टिकट लेकर रेल में चढ़  सकते हैं.  साथ ही आसानी से बिना हिचके टिकट चैकर के पास जाकर अपने गणत्व्य तक का टिकट बनवा सकते हैं. नए नियम के बाद आपको रिजर्वेशन की टेंशन खत्म हो जाएगी. साथ ही आपका बिना टिकट के कोई जुर्माना भी भरने की जरुरत नहीं होगी.  आपको बता दें कि प्लेटफॅार्म टिकट दिखाकर आप ट्रेन में वैध यात्रा कर सकते हैं. आपकी यात्रा किसी भी रूप में अवैध नहीं मानी जाएगी

प्लेटफॅार्म टिकट दिखाकर बनवाना होगा टिकट 

टीटीई के पास जाकर आपको प्लेटफॅार्म टिकट दिखाना होगा. साथ ही अपनी यात्रा की समाप्ति तक का टिकट बनवाना होगा. 

प्लेटफॉर्म टिकट होने पर आप बिना टिकट यात्रा करने के अपराधी नहीं माने जाएंगे. (Platform Ticket) यात्री को ट्रेन में चढ़ने के पात्र बनाता है. इसके साथ यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा.और सबसे बड़ी बात कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.

latest utility news today utility indian relwe news Latest Utility all trains Indian Railways light utility helicopter AC train tickets Latest Utility News New Rule for Debit Cardutility news matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment