Advertisment

अब Fastag से मिलेगी मुक्ति, वाहनों में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!

GNSS System: अगर आप भी अनाब-शनाब टोल टैक्स देते-देते परेशान हो गए हैं तो ये खबर आपको राहत दे सकती है. क्योंकि बहुत जल्द फास्टैग कल की बात हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परिवहन मंत्रालय इसी साल GNSS सिस्टम से टोल वसूली को मंजूरी दे सकता है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
Fastag-1
Advertisment

GNSS System:  अगर आप भी अनाब-शनाब टोल टैक्स देते-देते परेशान हो गए हैं तो ये खबर आपको राहत दे सकती है. क्योंकि बहुत जल्द फास्टैग कल की बात हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परिवहन मंत्रालय इसी साल GNSS सिस्टम से टोल वसूली को मंजूरी दे सकता है. क्योंकि फास्टैग से टोल वसूली आम आदमी के लिए बहुत भारी पड़ रही है. कई बार फास्टैग की वजह से लोगों को ज्यादा पैसा चुकाना पड़ता है. लेकिन नई व्यवस्था जीपीएस युक्त होगी. जिसमें वाहन संचालक की पॅाकेट से उतना ही पैसा कटेगा. जितना वह हाईवे यूज करेगा. हालांकि व्यवस्था कब तक लागू हो जाएगी. इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है...

Advertisment

यह भी पढ़ें : अरे..ऐसा मंजर कभी नहीं देखा, दिन में छा जाएगा अंधेरा, सूनी सड़कों पर दिखेगा सिर्फ जल, बड़ी चेतावनी

अभी तक है ये व्यवस्था

दरअसल, वर्तमान में टोल वसूली के लिए फास्टैग व्यवस्था लागू है. जिसमें प्रति वाहन के सामने के शीशे पर फास्टैग चिपका होता है. जिसे टोल नाकों पर स्कैन किया जाएगा. फास्टैग को पैसा खत्म होने पर रिचार्ज किया जाता है. लेकिन लोगों की शिकायत रहती है कि फास्टैग लोगों की जेब पर डाका डाल रहा है. जो लोग कम हाईवे का यूज करते हैं उन्हें भी उतना ही पैसा चुकाना होता है. जितना ज्यादा टोल रोड का यूज करने वाले को. लेकिन अब किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है. बहुत जल्द फास्टैग सिस्टम को बदलने की तैयारी सरकार कर रही है. अब GNSS सिस्टम से टोल टैक्स की वसूली होगी. यानि जीपीएस के माध्यम से आपके खाते से उतना ही पैसा डिडैक्ट होगा. जितना आपने टोल रोड का इस्तेमाल किया है. 

Advertisment

ये होगा नया सिस्टम 

जीएनएसएस सिस्टम यानी ग्लोबल नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम. इसे लागू करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. अब सवाल उठता है कि ये सिस्टम काम कैसे करेगा. सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया था कि "भारत के कुछ चुनिंदा राष्ट्रीय राजमार्गों पर GNSS बेस्ड टोल सिस्टम बनाया जाएगा. GNSS यानी ग्लोबल नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम के लागू होने से वाहनों को फास्टैग की जरूरत नहीं होगी. और ना ही टोल कटवाने के लिए उन्हें कतारों में लगना होगा,,.

20 किमी तक नहीं देना होगा टोल टैक्स

Advertisment

हाल ही में सरकार ने टोल प्लाजा के 20 किमी की रेंज के उन लोगों को छूट के दायरे मे रखा था. जिनके वाहनों में जीएनएसएस लगा हुआ होगा. हालांकि अभी ये कुछ ही वाहनों में लगा है. साथ ही कुछ राज्यों के वाहन इसके दायरे में आतें हैं.. लेकिन बताया जा रहा है कि जीएनएसएस को लेकर विभाग तैयारी कर रहा है. जल्द ही फास्टैग के दिन लदने वाले हैं.. 

 

Bengaluru-Mysuru ExpresswayFASTag utility Latest Utility buy fastag on amazon Latest Utility News fastag
Advertisment
Advertisment