अब महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 57 रुपए लीटर चलेगी कार

Petrol-Diesel price: 23 जुलाई को देश का आम बजट पेश हुआ है. उम्मीद जताई जा रही थी कि बजट में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाएगा. लेकिन सबकी उम्मीदों पर पानी फिर गया.

author-image
Sunder Singh
New Update
Nitin-

Petrol-Diesel price: 23 जुलाई को देश का आम बजट पेश हुआ है. उम्मीद जताई जा रही थी कि बजट में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाएगा. लेकिन सबकी उम्मीदों  पर पानी फिर गया. लोगों को महंगे पेट्रोल-डीजल से बिल्कुल राहत नहीं मिली. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल की निर्भरता कम करने के लिए नया तरीका निकाला है. जिसके बाद आपकी कार का प्रतिकिमी का खर्च कम हो जाएगा.  जी हां सरकार अब एक बार फिर से  फ्लेक्स ईंधन (flex-fuel)पर एक बार फिर फोकस कर रही है. बताया जा रहा है कि अगले 6 माह में फ्लेक्स फ्यूल की कारें (flex-fuel car)माक्रेट में लाने के लिए सरकार अग्रसर है.

Advertisment

यह भी पढे़ं : Gold Price: रिकॅार्ड सस्ता हुआ सोने का दाम, सिर्फ 38000 रुपए प्रति तौला में करें खरीदारी

जानें क्या है flex-fuel?

आपको बता दें कि फ्लेक्स-फ्यूल ऐसा इंधन हैं जिसके जरिये हम अपनी कार को इथेनॉल के साथ मिश्रित ईंधन पर चला सकते हैं. यानि पेट्रोल में कुछ मात्रा इथेनॅाल की मिलाकर कार चल सकती है. जिससे महंगे पेट्रोल-डीजल से मुक्ति मिलेगी.  एक्सपर्ट के मुताबकि "गैसोलीन और मेथनॉल या एथनॉल के संयोजन से बना (flex-fuel)एक वैकल्पिक ईंधन है. जिससे पेट्रोल-डीजल की निर्भरता कम हो जाएगी. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में बताया था कि फ्लेक्स इंजन कम लागत में ही तैयार हो जाते हैं,,. जिसके चलते मार्केट कारों की कीमतें भी कम हो सकती हैं. क्योंकि फ्लेक्स इंजन में 1 लीटर फ्यूल खरीदने की कॅास्ट लगभग 55से 60 रुपए के आसपास ही आएगी.

मिल सकती है मंजूरी

 आपको बता दें कि एक निजी कार्यक्रम के दौरान परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद बताया था कि  सरकार फ्लैक्स फ्यूल इंजन (Flex Fuel Engine) को बहुत जल्द मंजूरी देने वाली है. यही नहीं  ये भी बताया था कि नियम हर तरह के वाहनों के लिए बनाया जाएगा. साथ ही इसको लेकर नितिन गडकरी की ऑटो कंपनियों से बात भी हो चुकी है. फ्लेक्स फ्यूल इंजन को वाहनों में फिट करने के लिए उन्होने कुछ समय मांगा है. बताया जा रहा है कि अगले साल तक ट्रायल के लिए फ्यूल फ्लेक्स इंजन की कार आपको सड़कों पर दिख सकती है.

 

Bihar petrol diesel rate 1 liter free petrol Bharat Petroleum petrol
Advertisment
Advertisment