Advertisment

NPS: अभी-अभी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, करोडों को बना दिया आत्मनिर्भर, जीवनभर मिलेगा इतना पैसा

NPS Vatsalya Scheme: सरकार हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ अच्छा काम करती रहती है. ताजा जानकारी के मुताबकि केन्द्र सरकार ने नाबालिगों के लिए पेंशन का प्रावधान कर दिया है. सरकार ने इस पेंशन योजना का नाम वात्सल्य योजना रखा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Nirmala-Sitaraman

NPS Vatsalya Scheme: सरकार हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ अच्छा काम करती रहती है. ताजा जानकारी के मुताबकि केन्द्र सरकार ने नाबालिगों के लिए पेंशन का प्रावधान कर दिया है. सरकार ने इस पेंशन योजना का नाम वात्सल्य योजना रखा है. जिसके तहत कम उम्र में ही बच्चों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाबालिगों के लिए एनपीएस वात्सल्य स्कीम (NPS Vatsalya Scheme) को लॉन्च कर दिया है.  यदि आप भी योजना के लिए पात्र हैं तो अपने बच्चे के लिए आवेदन कर सकते हैं. आइये जानते क्या है एनपीएस के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद..

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna: खत्म हो गई करोड़ों किसानों की बड़ी समस्या, अब 18वीं किस्त के साथ मिलेगा ये लाभ!, खुशी की लहर

भविष्य होगा सुरक्षित 

आपको बता दें कि वित्तीय तौर पर उनके भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए योजना की शुरूआत की गई है. बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाबालिगों के लिए एनपीएस वात्सल्य स्कीम की शुरूआत की है. यही नहीं वित्त मंत्री ने आधिकारिक तौर (NPS Vatsalya Scheme) को लॉन्च कर दिया है. इस स्कीम के जरिए ऐसे उम्र के लोगों को पेंशन बेनेफिट के साथ जोड़ा जा सकेगा जो अब तक इससे वंचित थे. इस योजना के जरिए नाबालिगों को भी पेंशन बेनेफिट के साथ जोड़ा जा सकेगा.

Advertisment

9 बच्चों को बांटे गए PRAN कार्ड 

वित्त मंत्री सीतारमण ने एनपीएस वात्सल्य योजना की लॉन्चिंग के साथ कुल नौ बच्चों को पर्मांनेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (Permanent Retirement Account Number) भी वितरित किए.  आपको बता दें कि कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंट्स जमा करने के बाद आप योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके अलावा आज एक चुनाव एक देश बिल को भी कैबिनेट से आज पास किया गया है. हालांकि अभी लोकसभा व राज्यसभा से इसे पास होना है... 

 

NPS Vatsalya Scheme what is NPS Vatsalya Scheme NPS
Advertisment
Advertisment