Advertisment

NPS: कपल के लिए वरदान है ये स्कीम, ये तरीका अपनाकर मिलते हैं 72000 रुपए

NPS: अगर आप भी शादीशुदा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र सरकार ने शादीशुदा लोगों के लिए खास स्कीम चलाई हुई है. जिसके तहत सिर्फ 200 रुपए का निवेश करने पर पति और पत्नी को 72000 रुपए सालाना मिलेंगे.

author-image
Sunder Singh
New Update
NPS2

NPS:  अगर आप भी शादीशुदा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र सरकार ने शादीशुदा लोगों के लिए खास स्कीम चलाई हुई है. जिसके तहत सिर्फ 200 रुपए का निवेश करने पर पति और पत्नी को 72000 रुपए सालाना मिलेंगे. आपको बता दें कि नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ये स्कीम की शुरू की थी.  आज देश में करोड़ों शादीशुदा लोग योजना में निवेश कर लाभ ले रहे हैं. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद योजना में आवेदन किया जा सकता है...

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में क्रेडिट होंगे 5,000 रुपए, 18वीं किस्त के साथ मिलेगा ये लाभ

सिर्फ 100 रुपए का करना होगा निवेश

आपको आसान भाषा में बता दें कि अगर कोई व्यक्ति 30 साल का है तो इस योजना के तहत उसे प्रतिमाह 100 रूपए का निवेश करना होगा. यानी साल के 1200 रुपये. इस तरह से उसे कुल 36,000 रुपये जमा करने होंगे. इसके बाद 60 साल का होने पर उस शख्स को 3000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे और व्यक्ति के निधन के बाद उसके जीवनसाथी को प्रतिमाह पेंशन का आधा हिस्सा यानि 1500 रुपये मिलेंगे.  साथ ही यदि पति पत्नी दोनों योजना के तहत निवेश करते हैं तो मंथली 6 रुपए की पेंशन मिलेंगे. यानि सालाना 72,000 रुपए दोनों को दिये जाएंगे.. 

Advertisment

निवेश की धनराशि को बढ़ाने का प्रावधान

अगर आप स्कीम के लेने के इच्छुक हैं तो तत्काल इस सरकारी स्कीम से जुड़कर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. वहीं इस स्कीम का फायदा वो लोग भी उठा सकते हैं जिनका सालाना टर्नओवर (GST के तहत) 1.5 करोड़ से कम है, इसमें सभी दुकानदार, 18 से 40 साल के बीच के खुदरा कारोबारी शामिल हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक इसमें निवेश की धनराशि को बढ़ाया भी जा सकता है. उसी हिसाब से आपको मिलने वाली पेंशन की धनराशि भी बढ़ जाएगी.

 

NPS latest utility news today How to invest in NPS utility Govt contribution in NPS light utility helicopter Latest Utility News Benefits of NPS
Advertisment
Advertisment