Advertisment

Government Subhadra Yojana: अभी-अभी सरकार ने महिलाओं के लिए लॉन्च की यह स्कीम, इसी महीने मिलेंगे 50000 रुपये

महिलाओं के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है. ओडिशी में महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है. ऐसे में यहां की महिलाओं को हर महीने 10 हजार रुपये मिलेंगे. ये स्कीम पांच साल तक लागू रहेगी.

author-image
Prashant Jha
New Update
government Subhadra Yojana

government started Subhadra Yojana

Government Subhadra Yojana: केंद्र सरकार महिलाओं के लिए देश में कई योजनाएं चला रही हैं. इस योजनाएं के जरिए महिलाओं को सीधे बैंक खाते में पैसे जाते हैं. सरकार का सीधा मकसद है महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करना है. सरकार के इस कदम से देश की महिलाओं की स्थिति मजबूत हुई है. हालांकि, सरकार महिलाओं की आर्थिक स्थिति और मजबूत करने के लिए प्रयास कर रही है. सिर्फ केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि कई राज्य सरकारें भी आधी आबादी के लिए स्कीम चला रही है. इसी कड़ी में ओडिशा सरकार ने महिलाओं और आर्थिक सशक्तिकरण करने के लिए एक और नई योजना लाई है. ओडिशा में बीजेपी की सरकार ने महिलाओं को बड़ी ताकत दी है. 

Advertisment

ओडिशा सरकार ने भी राज्य की महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत महिलाओं को एक साथ 50000 दिए जाएंगे. आइए जानते हैं क्या है सुभद्रा योजना और कैसे महिलाएं इस योजना का लाभ ले पाएंगी. महिलाएं इस योजना में लाभ लेने के लिए कैसे आवेदन कर सकती है और क्या है इसके लिए पात्रता. सबकुछ आपको डिटेल में बताते हैं. 

50000 रुपये महिलाओं को मिलेंगे

ओडिशा सरकार ने सुभद्रा योजना के तहत महिलाओं को 50000 रुपये देने का ऐलान किया है. दरअसल, ओडिशा सरकार की सुभद्रा योजना में महिलाओं को हर साल 10000 देगी. महिलाओं को दो किस्तों में ये पैसा भेजेगी. यानी एक साल में महिलाओं को दस हजार रुपये मिलेगी. इसी तरह यह योजना पांच साल के लिए है.   यानी योजना में लाभ लेने वाली महिलाओं को 5 साल के दौरान कुल 50000 रुपए मिलेंगे. इस योजना के तहत प्रदेश की एक करोड़ महिलाएं लाभान्वित होंगी. हालांकि, इस योजना के तहत कुछ महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: Free Ration: एक बार फिर रद्द होंगे करोड़ों राशन कार्ड, विभाग ने फाइल की तैयार

योजना का लाभ लेने के लिए इतनी उम्र है जरूरी

सुभद्रा योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को ओडिशा राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है.

इन महिलाओं को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

 जिन महिलाओं के परिवार में कोई सरकारी नौकरी करने वाला है उन महिलाओं को इस योजना में लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा अच्छी खासी जमीन होने वाली महिलाओं को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.  वहीं जिन महिलाओं के घर में कोई इनकम टैक्स देने वाला सदस्य मौजूद है. उन्हें भी इस योजना में लाभ नहीं मिलेगा. अगर कोई महिला पहले से ही राज्य के किसी योजना के तहत लाभ ले रही है. तब भी उसे सुभद्रा योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. 

इस तारीख से शुरू होगी योजना

Advertisment

इसी साल ओडिशा में बीजेपी की सरकार बनी है. ओडिशा सरकार ने सुभद्रा योजना को इसी महीने से चालू करने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर यह स्कीम शुरू होगी. 17 सितंबर से पूरे प्रदेश में यह योजना चालू होगी. इस योजना में राज्य सरकार महिलाओं को साल में दो मौकों पर पांच-पांच हजार की किस्त देगी. पहली किस्त अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च को जारी की जाएगी. वहीं, दूसरी किस्त रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के खाते में जाएगी. 

Benefits of Sukanya Samriddhi Yojana Subhadra Yojana Sukanya Samriddhi Scheme scheme Sarkari Yojana sarkari yojana news Mahila Samman Savings
Advertisment