Advertisment

OMG: चले गए पेट्रोल-डीजल के दिन, अब गन्ने के जूस से चलेगी कार, सरकार की बड़ी घोषणा!

Petrol-diesel game is over: आए दिन बढ़ते पेट्रोल-डीजल के रेटों से लोग परेशान हो गए हैं. जिसके चलते कई लोगों ने तो अपने वाहन पार्किंग में खड़े कर दिये हैं..यदि आप भी दिनोंदिन बढ़ती पेट्रोल व डीजल की कीमतों से परेशान हैं तो आपको लिए खुशखबरी है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
Nitin gadkari anouncement
Advertisment

Petrol-diesel game is over: आए दिन बढ़ते पेट्रोल-डीजल के रेटों से लोग परेशान हो गए हैं. जिसके चलते कई लोगों ने तो अपने वाहन पार्किंग में खड़े कर दिये हैं..यदि आप भी दिनोंदिन बढ़ती पेट्रोल व डीजल की कीमतों से परेशान हैं तो आपको लिए खुशखबरी है. क्योंकि बहुत जल्द देश में गन्ने के जूस से वाहन फर्राटा भरते नजर आएंगे. यानि पेट्रोल-डीजल की निर्भरता ना के बराबर रह जाएगी... यह हम नहीं, बल्कि केंद्र सरकार कह रही है. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कई का कहना है कि जल्द ही गन्ने के जूस से चलने वाले गाड़ियां भारतीय बाजारों में दिखाई देने वाली हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : DDA ने स्टार्ट की महासेल, सिर्फ 11 लाख रुपए में मिल रहा घर, 34000 लोगों की लगेगी लॅाटरी

100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलेंगे वाहन

परिवहन मंत्री कई जगह मंच से ये बात कह चुके हैं कि अब वो दिन दूर नहीं,  जब 100 प्रतिशत इथेनॉल पर गाड़ियां चलेंगी.  उन्होने बताया कि कंपनी यहां पर लगभग 20,000 करोड़ की इन्वेस्टमेंट करने जा रही है. यही नहीं उनकी कार निर्माता कंपनीज से बात भी चल रही है. बहुत जल्द आमजन के लिए इथेनॅाल से  चलने वाली कारें उपलब्ध हो जाएंगी.. आपको बता दें कि सिर्फ कार ही नहीं, बल्कि मोटरसाइकिल और स्कूटर भी गन्ने के रस से चलते नजर आएंगे.  बजाज टी वीएस हीरो इन्होंने ऑलरेडी बनाया जा चुका है. नितिन गडकरी ने कहा कि अब पेट्रोल में 20% इथेनॉल बिल्डिंग होता है. ये ऑलरेडी है ये 100% इतना होता है. वर्ल्ड में पहले ही इन्नोवा गाड़ी हैं टोयोटा की जो फ्लेक्स इंजन में और यूरो सिक्स के इमिशन नॉर्म्स को कंप्लाय करती हैं.

Advertisment

इसका प्रदूषण जीरो है

नितिन गडकरी ने कहा कि वर्ल्ड की पहले ही इन्नोवा गाड़ी है टोयोटा की जो फ्लेक्स इंजन में है, यूरो सिक्स के एमिशन नॉर्म्स को कंप्लाय करती है. इसका प्रदूषण जीरो है, जो गन्ने के जूस से, ब्रोकेन राइस से और मक्के से जो इथेनॉल बनता है, वो 100% इथेनॉल पे चलती है और इसकी विशेषता ये है की पेट्रोल की तुलना में अगर एवरेज की तुलना करे तो इसका रेट ₹25 प्रति लीटर आता है. यानि यदि पेट्रोल 100 रुपए लीटर के खर्च आ रहा है तो यह सिर्फ 25 रुपए में ही उतनी दूरी तय कर लेगी... 

किसानों द्वारा तैयार किया जाता है गन्ना

Advertisment

आपको बता दें कि इथेनॅाल को कहीं से खरीदना नहीं है. बल्कि देश के किसानों द्वारा ही इसे तैयार किया जाता है. जानकारी के मुताबिक अब देश में टोयोटा सुजुकी और टाटा ये सब फ्लेक्स इंजन ला रहे है. बजाज टीवीएस और हीरो इन्होंने फ्लेक्स इंजन की स्कूटर और मोटरसाइकिल लाई है. अब जैसे पेट्रोल के पंप होंगे, वैसे किसानों ने बनाये हुए इथेनॉल के पंप होंगे. केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हमारा इंपोर्ट 16,00,000 करोड़ का है. प्रदूषण इतना हो रहा है ये करने से प्रदूषण खत्म हो जायेगा. 

 

latest utility news today Govt of India Nitin Gadkari Latest Utility Latest Utility News petrol PM modi
Advertisment
Advertisment