Advertisment

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज ने भी निकाले आंसू, 225% तक बढ़े दाम

Onion Price Hike: वैसे तो बरसात के मौसम में हर साली ही सब्जियां महंगी होती हैं. लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही असर देखने को मिल रहा था. पिछले एक माह से टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे.

author-image
Sunder Singh
New Update
Onion

Onion Price Hike:  वैसे तो बरसात के मौसम में हर  साली ही सब्जियां महंगी होती हैं. लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही असर देखने को मिल रहा था. पिछले एक माह से टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे. सरकार के दखल के बाद टमाटर के दामों से तो लोगों को राहत मिली है. लेकिन अब प्याज ने बजट बिगाड़ दिया है. 20 रुपए प्रतिकिग्रा बिकने वाली प्याज के रेट 80 तक पहुंच गए हैं. जबकि बिना प्याज किसी भी सब्जी का स्वाद अधूरा ही है.  यही नहीं बाजार एक्सपर्ट की माने तो 15 अगस्त आते-आते प्याज के दाम 100 का आंकड़ा पार कर जाएंगे.  इसके अलावा हरि मिर्च, धनिया आदि के दामों ने भी काफी ऊंचाई को छुआ है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : LPG: यहां रिकॅार्ड सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, सिर्फ 450 रुपए में पहुंच रहा घर

कब तक कम होंगे प्याज के दाम 

एक्सपर्ट बताते हैं कि टमाटर की तरह प्याज भी बारिस के मौसम में खराब हो जाती है. साथ ही इसकी आवक भी इन दिनों में मंडियों में कम हो गई है. ये महंगाई अगस्त माह के लास्ट तक या सितंबर तक जारी रह सकती है. उसके बाद सब्जियां अपने मूल रेट पर लौटना शुरू हो  जाएंगी. एक्सपर्ट का मानना है कि 15 अगस्त तक ही कुछ शहरों में प्याज के दाम 100 का आंकड़ा पार कर जाएंगे. सब्जी मार्केट एक्सपर्ट नवीन सैनी बताते हैं कि वैसे तो हर साल बरसात में सब्जियों के दाम महंगे होते हैं. लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही महंगाई आ गई है. इसका सीधा कारण है मंडी में सब्जियों की आवक घट जाना है.. क्योंकि बरसात के मौसम में ज्यादा दिन तक सब्जी सुरक्षित नहीं रहती है.. 

Advertisment

चार गुना तक हुई कीमतें 

आपको बता दें कि पिछले एक माह में ही कुछ शहरों में  प्याज के दामों में 225 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. डिपार्टमेंट्स ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की साइट के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली समेंत वेस्ट यूपी के कई शहरों में प्याज की कीमतें आसमान छूती दिखाई दी. वहीं रिटेल मार्केट की  बात करें तो दिल्ली की  गाजीपुर मंडी में प्याज 80 रुपए प्रति किलो बिकती नजर आई. वहीं दिल्ली से कम ही दूरी पर मेरठ में भी प्याज के दाम 80 से 90 रुपए प्रति किलो देखने को मिले. प्याज के दामों में ये एक दम आया उछाल है.

 

Advertisment

 

Hike in onion Prices Down onion prices export duty on onion price modi government imposed on onion price latest onion price
Advertisment
Advertisment